कुरेन की हैट्रिक और शमी की घातक गेंदबाजी की बदौलत पंजाब ने दिल्ली को हराया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 02, 2019

मोहाली। सैम कुरेन की हैट्रिक और मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी से किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स के आखिरी सात विकेट आठ रन के अंदर निकालकर सोमवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में 14 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। दिल्ली के सामने 167 रन का लक्ष्य था और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 144 रन था, लेकिन यहां से एकदम से पासा पलट गया। दिल्ली ने 17 गेंद के अंदर केवल आठ रन बनाये और इस बीच बाकी बचे सात विकेट गंवा दिये और उसकी टीम 19.2 ओवर में 152 रन पर ढेर हो गयी। ऋषभ पंत (26 गेंदों पर 39) और कोलिन इंग्राम (29 गेंदों पर 38 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी बेकार चली गयी। पंजाब को शमी (27 रन देकर दो विकेट) ने वापसी दिलायी तो कुरेन (11 रन देकर चार विकेट) ने उसे अंजाम तक पहुंचाया। इन दोनों के अलावा कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 31 रन देकर दो विकेट लिये। 

 

इससे पहले टास गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिये उतरे पंजाब को शीर्ष क्रम में क्रिस गेल की कमी खेली। उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये और आखिर में नौ विकेट पर 166 रन बनाये। उसकी तरफ से डेविड मिलर ने 30 गेंदों पर 43, सरफराज खान ने 29 गेंदों पर 39 और मनदीप सिंह ने 21 गेंदों पर नाबाद 29 रन का योगदान दिया। दिल्ली के लिये क्रिस मौरिस ने 30 रन देकर तीन, संदीप लेमिचाने ने 27 रन देकर दो और कैगिसो रबाडा ने 32 रन देकर दो विकेट लिये। पंजाब की यह चार मैचों में तीसरी जीत है और वह अंकतालिका में छह अंक लेकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। दिल्ली को चार मैच में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी का आगाज किया और पिछले मैच में 99 रन बनाने वाले युवा पृथ्वी साव को ‘गोल्डन डक’ बनाया। इसके बाद शिखर धवन (25 गेंदों पर 30) और कप्तान श्रेयस अय्यर (22 गेंदों पर 28) ने दूसरे विकेट के लिये 43 गेंदों पर 61 रन जोड़े। 

 

इसे भी पढ़ें: भाजपा ने खेला हिंदू कार्ड, कहा- कांग्रेस ने हिंदुओं को आतंकवाद से जोड़ा

 

धवन का आर अश्विन पर लगाया गया कवर ड्राइव दर्शनीय था तो अय्यर ने विलजोन पर लगातार दो चौके लगाये। लेकिन यह गेंदबाज जब छोर बदलकर आया तो अय्यर उनकी आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद विकेटों में खेल गये। पंत के क्रीज पर आने के कारण आर अश्विन ने विलजोन की जगह खुद गेंद संभाली और धवन को पगबाधा आउट किया। इसके बाद पंत और इंग्राम ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। आर अश्विन ने इन दोनों के सामने स्पिन आक्रमण को आजमाया लेकिन किंग्स इलेवन का कप्तान, अफगानिस्तान के आफ स्पिनर मुजीब उर रहमान और लेग स्पिनर मुरूगन अश्विन में से कोई भी इन दोनों को नहीं बांध पाया। इंग्राम ने मुजीब की गेंद उनके सिर के ऊपर से छह रन के लिये भेजी जबकि पंत ने आर अश्विन पर डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया। जब चार ओवर में 30 रन चाहिए तब शमी अपना दूसरा स्पैल करने के लिये आये। पंत ने उन पर लांग आन पर छक्का जमाया लेकिन शमी ने अगली गेंद पर उनका मिडिल स्टंप थर्रा दिया। नये बल्लेबाज मौरिस आते ही रन आउट होकर पवेलियन लौट गये और कुरेन ने अगले ओवर में पहले इंग्राम और आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल को आउट कर दिया।  अब दिल्ली की उम्मीद हनुमा विहारी (दो) पर टिकी थी लेकिन शमी ने अगले ओवर में उनका विकेट भी उखाड़ दिया। कुरेन आखिरी ओवर करने आये और उन्होंने पहली दो गेंदों पर कैगिसो रबाडा और संदीप लैमिचाने को बोल्ड करके हैट्रिक पूरी की। वह पंजाब की तरफ से हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गये हैं। 

 

प्रमुख खबरें

बड़ा रोचक है महाराष्ट्र के उस्मानाबाद का चुनावी मुकाबला, चुनावी मैदान में उतरे ये दिग्गज नेता

पाकिस्तान में राहुल गांधी की खूब है लोकप्रियता, हम उन्हें वहां नहीं हरा सकते, कांग्रेस नेता पर हिमंत बिस्वा सरमा का तंज

Vishwakhabram | TRUMP VS BIDEN | कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? नास्त्रेदमस ने कर दी भविष्यवाणी, 13 Key से समझाया गणित

उद्धव नकली शिवसेना चला रहे, असली पार्टी एकनाथ शिंदे के पास : Amit Shah