Putin On Russia-NATO conflict: कुछ भी संभव है...चुनाव जीतते ही पुतिन की नाटो को चेतावनी, दुनिया में हड़कंप!

By अभिनय आकाश | Mar 18, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम को चेतावनी दी कि उनके देश और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के बीच सीधे संघर्ष का मतलब होगा कि ग्रह तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि शायद ही कोई ऐसा परिदृश्य चाहता हो।नाटो और रूस के बीच टकराव होता है तो तीसरा विश्व युद्ध छिड़ सकता है। इसको लेकर लगातार चर्चा हो रही है कि नाटो और रूस के बीच टकराव के मोर्च को ही यूक्रेन के अंदर रूस के जंग की बड़ी वजह बताया जाता रहा है। साथ ही युद्ध करने वालों की भी पहचान कर गद्दाऱों को नहीं बख्शने की बात कही गई है। इसके साथ ही पुतिन ने हथियारों की रेस बढ़ने के संकेत दिए हैं। पुतिन की इस वॉर्निंग के साथ ही इस बात की चिंताएं भी बढ़ गई हैं, जिस तरीके से नाटो का दायरा भी बढ़ा है। फिनलैंड और स्वीडन इसमें शामिल हुए हैं। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: लगता है Ukraine का फुल एण्ड फाइनल करने के मोड़ पर पहुँच गये हैं Russian President Vladimir Putin

15-17 मार्च को रूसी राष्ट्रपति चुनाव से पहले, यूक्रेन ने रूस के खिलाफ हमले तेज कर दिए, सीमावर्ती क्षेत्रों पर गोलाबारी की और यहां तक ​​कि रूस की सीमाओं को भेदने की कोशिश करने के लिए प्रॉक्सी का उपयोग भी किया। यह पूछे जाने पर कि क्या वह यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र को लेना आवश्यक मानते हैं, पुतिन ने कहा कि यदि हमले जारी रहे, तो रूस रूसी क्षेत्र की रक्षा के लिए अधिक यूक्रेनी क्षेत्र से एक बफर जोन बनाएगा। पुतिन ने कहा कि मैं इस बात से इनकार नहीं करता कि, आज होने वाली दुखद घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, हमें किसी बिंदु पर, जब हम उचित समझेंगे, कीव शासन के तहत आज के क्षेत्रों में एक निश्चित 'स्वच्छता क्षेत्र' बनाने के लिए मजबूर किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Putin Wins Russian President Election: रूस में 'हर बार' पुतिन सरकार, 88% वोट के साथ 5वीं बार बने राष्ट्रपति

पुतिन ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण का आदेश दिया, जिससे पूर्वी यूक्रेन में एक तरफ यूक्रेनी सेना और दूसरी तरफ रूसी समर्थक यूक्रेनियन और रूसी प्रॉक्सी के बीच आठ साल के संघर्ष के बाद एक बड़ा यूरोपीय युद्ध शुरू हो गया। पुतिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि मैक्रॉन यूक्रेन में युद्ध को बढ़ाने की कोशिश करना बंद कर दें, लेकिन शांति स्थापित करने में भूमिका निभाएं: ऐसा लगता है कि फ्रांस एक भूमिका निभा सकता है। अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है। 

प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री हैट्रिक की राह पर, विकसित भारत के निर्माण के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं : Anurag Thakur

Loksabha Elections के चौथे चरण का प्रचार समाप्त, 10 राज्यों की 96 सीटों पर जनता सुनाएगी जनादेश

Sita Navami 2024: कब है सीता नवमी? इस विधि से करें मां सीता और भगवान राम की पूजा

Prajwal Revanna पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच CBI को सौंपने से सिद्धरमैया का इनकार