Putin Warns Of World War III | रूसी राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत के बाद पुतिन की NATO को चेतावनी, कहा - तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर है दुनिया...' | Newsroom

By रेनू तिवारी | Mar 18, 2024

Putin Warns Of World War 3 | रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पश्चिम को चेतावनी दी कि रूस और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के बीच सीधे संघर्ष का मतलब होगा कि ग्रह तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर है, लेकिन कहा कि शायद ही कोई ऐसा परिदृश्य चाहता हो। यूक्रेन युद्ध ने 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से पश्चिम के साथ मास्को के संबंधों में सबसे गहरा संकट पैदा कर दिया है। पुतिन अक्सर परमाणु युद्ध के खतरों के बारे में चेतावनी देते रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि उन्हें कभी भी यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की जरूरत महसूस नहीं हुई। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पिछले महीने कहा था कि वह भविष्य में यूक्रेन में जमीनी सैनिकों की तैनाती से इनकार नहीं कर सकते हैं, कई पश्चिमी देशों ने खुद को इससे दूर कर लिया है, जबकि अन्य, विशेष रूप से पूर्वी यूरोप में, ने समर्थन व्यक्त किया है। रॉयटर्स द्वारा मैक्रॉन की टिप्पणियों और रूस और नाटो के बीच संघर्ष के जोखिम और संभावना के बारे में पूछे जाने पर पुतिन ने चुटकी ली और कहा "आधुनिक दुनिया में सब कुछ संभव है।" पुतिन ने सोवियत-रूसी इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जीत के बाद संवाददाताओं से कहा, "यह सभी के लिए स्पष्ट है कि यह पूर्ण पैमाने पर तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर होगा। मुझे लगता है कि शायद ही किसी को इसमें दिलचस्पी है।"

 

इसे भी पढ़ें: Russia Presidential Election 2024: दोस्त पुतिन के लिए भारत में हुई वोटिंग, लोगों ने जमकर किया मतदान


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी तीसरे विश्व युद्ध की चेतावनी

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता। रूसी नागरिकों को संबोधित करते हुए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पुतिन ने तीसरे विश्व युद्ध की चेतावनी दी। रूस, नाटो के बीच सीधे संघर्ष का मतलब होगा कि दुनिया तीसरे विश्व युद्ध से "एक कदम दूर" होगी। यूक्रेन संघर्ष ने 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से पश्चिम के साथ मास्को के संबंधों में सबसे गहरा संकट पैदा कर दिया है। पुतिन अक्सर परमाणु युद्ध के खतरों के बारे में चेतावनी देते रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि उन्हें कभी भी यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की जरूरत महसूस नहीं हुई।


व्लादिमीर पुतिन ने रचा इतिहास

यूक्रेन और रूस के बीच पूर्ण पैमाने पर संघर्ष छिड़ने के ठीक दो साल बाद रूस में चुनाव हुए। इसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप के सबसे घातक संघर्षों में से एक माना गया है। मॉस्को में केंद्रीय चुनाव आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि पुतिन ने रिकॉर्ड 88 प्रतिशत वोट जीते। उन्हें 2018 के चुनावों की तुलना में अधिक वोट मिले, जहां उन्हें कुल गिने गए वोटों में से 76.69 प्रतिशत वोट मिले। व्लादिमीर पुतिन पहली बार 2000 में राष्ट्रपति चुने गए और क्रमशः 2004, 2012, 2018 और 2024 में फिर से चुने गए।


पुतिन को 88 प्रतिशत वोट मिले

रूस में राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को संपन्न हुए एकतरफा चुनाव के शुरुआती रुझान के अनुसार, सत्ता पर करीब 25 साल से काबिज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 88 प्रतिशत वोट मिले हैं। रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतदान समाप्त होने पर 24 प्रतिशत क्षेत्रों में मतों की गिनती के शुरुआती रुझानों से पता चला कि पुतिन के समर्थन में लगभग 88 प्रतिशत वोट पड़े। आलोचकों के मुताबिक, रूस के चुनाव में मतदाताओं को ‘निरंकुश’ शासक के खिलाफ कोई वास्तविक विकल्प नहीं दिया गया।


सवालों के घेरे में है रूस के राष्ट्रपति चुना

रूस में तीन दिवसीय राष्ट्रपति चुनाव शुक्रवार को बेहद नियंत्रित माहौल में शुरू हुआ, जहां पुतिन या यूक्रेन के साथ युद्ध को लेकर उनकी सार्वजनिक आलोचना की अनुमति नहीं थी। पुतिन के सबसे मुखर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी की पिछले महीने आर्कटिक जेल में मौत हो गई और उनके अन्य आलोचक या तो जेल में हैं या निर्वासन में हैं। पुतिन (71) को क्रेमलिन-अनुकूल पार्टियों के तीन प्रतीकात्मक प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्होंने उनके 24 साल के शासन या दो साल पहले यूक्रेन पर उनके आक्रमण की किसी भी आलोचना से परहेज किया है। उन्होंने चुनाव से पहले युद्धक्षेत्र में रूस की सफलता का दावा किया, लेकिन रविवार तड़के पूरे रूस में बड़े पैमाने पर यूक्रेनी ड्रोन हमले ने मॉस्को के सामने आने वाली चुनौतियों की याद दिला दी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने रात भर में 35 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया, जिनमें से चार रूस की राजधानी मॉस्को के पास मार गिराए गए। मॉस्को के महापौर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि कोई हताहत या क्षति नहीं हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा तोहफे में दी कार लिमोजिन में सवारी करते नजर आये किम जोंग उन


अमेरिका ने चुनावों की वैधता पर सवाल उठाए

अमेरिका ने इन चुनावों की वैधता पर सवाल उठाए हैं। व्हाइट हाउस की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने कहा, "चुनाव स्पष्ट रूप से स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं हैं, क्योंकि पुतिन ने राजनीतिक विरोधियों को जेल में डाल दिया है और दूसरों को उनके खिलाफ चुनाव लड़ने से रोका है।" वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव को धोखाधड़ी बताते हुए कहा कि इसकी कोई वैधता नहीं है। रूस में ये चुनाव पुतिन के यूक्रेन पर फुल स्केल हमले के दो साल से अधिक समय के बाद हुए हैं।


प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi