Qayamat Se Qayamat Tak के 36 साल पूरे, इन 5 कारणों की वजह से आमिर खान और जूही चावला की फिल्म आज भी लोकप्रिय है

By रेनू तिवारी | Apr 30, 2024

1988 में रिलीज़ हुई, आमिर खान और जूही चावला की कयामत से कयामत तक उन सिनेमाई प्रेम कहानियों में से एक है, जिन्होंने सिनेमा की दुनिया में सदाबहार का ताज हासिल किया है। बॉलीवुड की यह प्रतिष्ठित फिल्म दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना चुकी है और आज अपनी 36वीं सालगिरह मना रही है। यहां पांच संकेत दिए गए हैं जो इस फिल्म को जीवन में एक बार बनने वाली फिल्म बनाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Irrfan Khan के बेटे बाबिल की दिखाई दी नेकदिली! एयरपोर्ट पर जरूरतमंद को दान किए 50 हजार रुपये


1. एक उल्लेखनीय शुरुआत और प्रतिष्ठित केमिस्ट्री

अनजान लोगों के लिए QSQT ने आमिर खान के करियर की शुरुआत की। सुपरस्टार के राज के उल्लेखनीय चित्रण ने उन्हें दर्शकों और आलोचकों की समान रूप से प्रशंसा दिलाई। जूही के साथ उनकी केमिस्ट्री इसकी सफलता के प्रमुख कारकों में से एक थी। यह फिल्म वास्तव में उन्हें भारतीय सिनेमा में प्रतिष्ठित शख्सियतों के रूप में स्थापित करती है। दोनों की केमिस्ट्री शानदार थी, जो उनके ऑन-स्क्रीन रोमांस में गहराई और प्रामाणिकता जोड़ती थी।


2. कयामत से कयामत तक का सदाबहार संगीत

आनंद-मिलिंद द्वारा रचित और मजरूह सुल्तानपुरी द्वारा लिखित, कयामत से कयामत तक का साउंडट्रैक तुरंत सनसनी बन गया। चाहे वह 'पापा कहते हैं' हो, 'अकेले हैं तो क्या गम है' और यहां तक कि 'ऐ मेरे हमसफर' की धुन भी अनोखी थी। ये सभी गीत बदलते समय के साथ आज भी प्रासंगिक माने जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: ISL Semi-Final Match |रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुंबई में आईएसएल सेमीफाइनल मैच देखने साथ पहुंचे


3. कयामत से कयामत तक की लोकप्रियता

कयामत से कयामत तक एक संगीतमय रोमांस फिल्म थी जिसने 1990 के दशक में हिंदी सिनेमा को परिभाषित किया था। उल्लेखनीय रूप से, इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।


4. सामाजिक विषयों पर बातचीत

कयामत से कयामत तक ने माता-पिता के विरोध, सामाजिक मानदंडों और परंपरा और आधुनिकता के बीच टकराव जैसे गहरे सामाजिक विषयों पर प्रकाश डाला।


5. अविस्मरणीय संवाद

कयामत से कयामत तक जैसी क्लासिक और अविस्मरणीय फिल्म के लिए शक्तिशाली और भावनात्मक संवादों की आवश्यकता थी, जो दर्शकों पर गहरा प्रभाव डाल सके। इसमें निस्संदेह कुछ अविस्मरणीय संवाद हैं जो किसी की भी आंखों में आंसू ला सकते हैं। खासकर क्लाइमैक्स सीन ने अपने डायलॉग से फिल्म को प्रभावशाली बना दिया था।


प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री