देश के सबसे बड़े कंप्यूटर बाजार नेहरू प्लेस में दिखी रौनक, फेस मास्क पहने नज़र आए दुकानदार

By निधि अविनाश | Jul 17, 2020

इस कोरोना काल में अगर आपका भी वर्क फ्रॉम होम चला रहा है तो कंप्यूटर और लेपटॉप का होना काफी जरूरी है। इसके बिना ऑफिस का काम होना नामुमकिन है। दिल्ली का नेहरू प्लेस मार्केट देश में आईटी उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार माना जाता है। इस कोरोना काल में जहां ये मार्केट बंद हो गया था आज वहीं लैपटॉप, डेस्कटॉप और हेडफ़ोन के लिए भीड़ वापस दिखने लग गई है। इसकी दो सबसे बड़ी वजह है पहली- वर्क फ्रॉम होम और दूसरी- स्कूल के बच्चों की ऑनलाइन क्लास का होना। यहां के दुकानदारों का कहना है कि इस वक्त  कंप्यूटर की मांग में बढ़ोतरी हुई है। जून में पहले सप्ताह की धीमी गति के बाद, ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर और लेपटॉप को ठीक कराने के लिए आए जिससे बाजार में तेजी आई।  बाजार संघ के मुताबिक इस मार्केट में जब दिल्ली मेट्रो तक बंद है लोग अपने कंप्यूटर और लेपटॉप  को ठीक कराने आते रहे है। इससे मार्केट का स्तर जून के अंत तक 50-60% तक पहुंच गया जोकि बिजनेस के लिए काफी सही रहा है।

इसे भी पढ़ें: एयर इंडिया के 250 अस्थाई कर्मचारियों ने अदालत में की अपील दायर, जानिए वजह

लॉकडाउन से पहले, मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष महिंदर अग्रवाल ने कहा कि नेहरू प्लेस और नेहरू एन्क्लेव मेट्रो स्टेशनों के माध्यम से 3-3.5 लाख ग्राहक हर दिन बाजार में आते हैं। दुकानदारों को उम्मीद है कि मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू हो जाएगी तो हजारों लोग वापस मार्केट में दिखने लगेंगे। बाजार में अगर कुछ बदला हे तो बस ये कि अब हर दुकानदारों के चेहरों पर मास्क है। स्क्रीन गार्ड, फोन कवर और यहां तक कि कपड़े तक बिकने वाले स्टॉल के सभी दुकानदार मास्क पहने नजर आ रहे है। अग्रवाल ने कहा इस महामारी के कारण जीएसटी का भी तीन बार भुगतान किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने लोगों को अपने घरों तक सीमित कर दिया है। वर्क फ्रॉम से लेकर स्कूल के बच्चों की ऑनलाइन क्लास के कारण इस वक्त मार्केट में लैपटॉप और डेस्कटॉप की मांग बहुत अधिक है। इस दौरान यहां सबसे ज्यादा लोग अपने लैपटॉप और  कंप्यूटर को ठीक कराने ही आ रहे है।

इसे भी पढ़ें: शिव नाडर ने HCL टेक के चेयरमैन का छोड़ा पद, अब रोशनी नाडर संभालेंगी पिता का पद

टीओआई से बात करते हुए फोन कवर बेचने वाले संजय निगम ने कहा कि शुरू में लोग केवल जरूरतों के लिए आते थे, लेकिन अब उन्हें रोजाना 20-25 ग्राहक मिलते हैं। उन्होंने कहा कि अगर मेट्रो फिर से खुल जाती है, तो व्यापार और बढ़ेगा। हालांकि वह अपने बचे हुए चीनी स्टॉक को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा “हमें कोई नया चीनी उत्पाद नहीं मिल रहा है, लेकिन पुराने स्टॉक को बेचने की आवश्यकता है। हम इसे बेकार नहीं जाने दे सकते। वहीं ग्राहक अर्शदीप कौर, जो अपने फोन की मरम्मत के लिए आई थी, ने कहा कि वह अपने फोन के बिना काम नहीं कर सकती है। उनका कल रात को ही फोन की बैटरी ने काम करना बंद कर दिया जिसके कारण वह सुबह उठते ही सबसे पहले नेहरू प्लेस मार्केट आई और अपने फोन को ठीक कराने का सोचा। मार्केट में भीड़ को देखते हुए उन्होंने कहा कि सावधानियों के साथ बाहर निकला जा सकता हैं।

 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar