लाई जा सकती है 'रेडियोएक्टिव सुनामी', उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया अंडर-वॉटर न्यूक्लियर ड्रोन

By अभिनय आकाश | Mar 25, 2023

उत्तर कोरिया ने दावा किया कि उसने "रेडियोएक्टिव सूनामी" फैलाने में सक्षम अंडर वॉटर न्यूक्लियर ड्रोन का सफल परीक्षण किया है। इसकी जानकारी वहां की न्यूज एजेंसी केसीएनए ने दी। हाल ही में अमेरिका की ताकतवर फौज के साथ प्रदर्शन में नॉर्थ कोरिया के दुश्मन साउथ कोरिया की सेना ने युद्धाभ्यास किया था।प्योंगयांग ने इस सप्ताह जवाब में अपने स्वयं के सैन्य अभ्यास किए। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा, जिसमें एक नए परमाणु-सक्षम अंडरवाटर ड्रोन का परीक्षण-फायरिंग भी शामिल है। ये एक ऐसा न्यूक्लियर ड्रोन है जो रेडियो एक्टिव सुनामी लाने के साथ ही दूसरे देशों के पोट्स को भी पलभर में तबाह कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने कई क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया : South Korea

रिपोर्ट में कहा गया है कि नया हथियार, जिसे हाइल कहा जाता है, जिसकाअर्थ कोरियाई में सुनामी होता है। ये किसी भी तट और बंदरगाह पर तैनात किया जा सकता है। अंडर वॉटर न्यूक्लियर ड्रोन को साल 2012 से तैयार किया जा रहा था। पिछले दो सालों में इससे जुड़े 50 टेस्ट किए जा चुके थे। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने व्यक्तिगत रूप से परीक्षणों का निरीक्षण किया। केसीएनए ने बताया, और प्योंगयांग के रोडोंग सिनमुन अखबार द्वारा जारी की गई तस्वीरों में एक मुस्कुराते हुए किम जोंग नजर आ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi के नेतृत्व में दक्षिण कोरिया और भारत के संबंधों ने छुई नई ऊंचाइयां : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

किम जोंग उन लगातार मिसाइल धमाके कर रहा है। 22 मार्च को भी किम जोंग ने क्रूज़ मिसाइलें दाग कर अमेरिका को चेतावनी देने की कोशिश की थी। ठीक उसी दिन साउथ कोरिया और अमेरिका का युद्ध अभ्यास भी खत्म हो गया। नॉर्थ कोरिया के इस महीने में लगातार इस तरह से मिसाइलों का टेस्ट करने के पीछे साउथ कोरिया और अमेरिका की ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज है।  पांच साल बाद हो रही है। नॉर्थ कोरिया इसे भड़काऊ हरकत बता रहा है।   

 

 

प्रमुख खबरें

DC vs RR IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को हराया, पोरेल और फ्रेजर-मैकगर्क की अर्धशतकीय पारी

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया