खट्टर साहब की दिल्लीवालों से क्या है दुश्मनी ? हमारे हिस्से का पानी दीजिए, खैरात नहीं मांग रहे: राघव चड्ढा

By अनुराग गुप्ता | Jul 12, 2021

नयी दिल्ली। राजधानी दिल्ली के लोगों को आने वाले दिनों पानी संकट का सामना करना पड़ सकता है। इसकी संभावनाएं दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने जताई है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने यमुना नदी के जल स्तर का निरीक्षण करने के लिए वज़ीराबाद पहुंचे। यहां पर उन्होंने मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत में कहा कि युमना नदी का जलस्तर कम से कम साढ़े सात फीट तक भरा होता है लेकिन आज नदी सूखती नज़र आ रही है क्योंकि हरियाणा दिल्ली के हक का पानी रिलीज नहीं कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में पानी की कमी के लिए आप सरकार का कुप्रबंधन जिम्मेदार : हरियाणा 

उन्होंने कहा कि हरियाणा ने दिल्ली के हक का पानी रोक लिया है जिसकी वजह से दिल्ली में जल संकट आ सकता है। साल 1965 के बाद पहली बार अब वज़ीराबाद में युमना का पानी इतना कम हुआ। मैं खट्टर साहब से इतना ही कहूंगा कि आप कानूनी आधार पर दिल्लीवालों को उनके हक का पानी दें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की खट्टर सरकार ने 120 मिलियन गैलन प्रतिदिन जो पानी मिलना था उसे रोक दिया है। पता नहीं खट्टर साहब की दिल्लीवालों से क्या दुश्मनी है ? आपको सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1995 के ऑर्डर के अनुसार जितना पानी देना चाहिए है, उतना दे दीजिए। उन्होंने कहा कि मानवीय आधार पर दिल्लीवालों को पानी दीजिए। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में ही नहीं बल्कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री जिस इलाके में रहते हैं वहां पर भी पानी की किल्लत देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार से हम कोई खैरात नहीं मांग रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: पानी पर दिल्ली जल बोर्ड और हरियाणा सरकार में रार, राघव चड्ढा बोले- SC जाने पर कर रहे विचार 

गौरतलब है कि दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने रविवार को बताया था कि दिल्ली जल बोर्ड गर्मी के महीने में शहर की 1,150 एमजीडी जल आपूर्ति की मांग की जगह 945 एमजीडी जल की आपूर्ति ही कर पा रहा है। मौजूदा समय में दिल्ली को हरियाणा से 609 एमजीडी की जगह 479 एमजीडी जल ही मिल रहा है। इसके अलावा दिल्ली को 90 एमजीडी पानी भूजल से और 250 एमजीडी ऊपरी गंगा नहर से मिलता है।

प्रमुख खबरें

भारत की A1 डिप्लोमेसी का एक और नजारा, ईरान की कैद से 17 भारतीयों को मिली आजादी, दुनिया हैरान!

T20 World Cup 2024 को लेकर सौरव गांगुली ने की भविष्यवाणी, इन दो टीमों को बताया बेस्ट

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न खरीदें ये चीजे, होगा भारी नुकसान

Congress के Manifesto पर फिर बरसे CM Yogi, बोले- औरंगजेब वाला जजिया टैक्स लागू करना चाहती है पार्टी