त्योहार का सीजन: रेलवे अगले 30 दिनों में कराएगा 16 करोड़ यात्रियों को सफर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 17, 2018

नयी दिल्ली। रेलवे त्योहारी मौसम की भीड़ को देखते हुए अगले 30 दिनों में करीब 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराएगा। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। इन 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई की गई ट्रेनों से लाया एवं ले जाया जाएगा। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल एवं उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगाएंगी।

अधिकारी ने कहा, “हमारी योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है। हम इस दौरान कुल 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराने के लिए तैयार हैं। इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किए हैं जिनमें ज्यादा कर्मियों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है।” कुछ विशेष रेलगाड़ियों में गोरखपुर-आनंदविहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं। 

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धतता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाड़ियों की सूचना प्रदर्शित करने वाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए टिकट जांचने वाले कर्मियों, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और स्वयंसेवियों की तैनाती की जाएगी। महत्त्वपूर्ण स्टेशनों पर चिकित्सक एवं एंबुलेंसों की भी व्यवस्था होगी। 

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज