'डॉक्टरों को परेशान करना बंद करो'... सुसाइड नोट में यह लिखकर लेडी डॉक्टर ने दे दी जान, मामले ने पकड़ा राजनीतिक तूल

By रेनू तिवारी | Mar 31, 2022

राजस्थान के दौसा जिले में आत्महत्या करने वाली डॉ अर्चना शर्मा ने अपने सुसाइड नोट में कहा था, "मेरी मौत मेरी बेगुनाही साबित हो सकती है। निर्दोष डॉक्टरों को परेशान न करें। कृपया.... यह शब्द अपने आप में बहुत कुछ कह रहे हैं। डॉ अर्चना शर्मा अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन एक डॉक्टर ने किस कारण इतना बड़ा कदम उठाया और अपने हंसते खेलते परिवार को छोड़ कर हमेशा के लिए इस दुनिया से चली गयी।


डॉ अर्चना शर्मा राजस्थान के दौसा में एक निजी अस्पताल में कार्यरत एक चिकित्सक थीं। एक गर्भवती महिला की अस्पताल में मौत के मामले में उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। घटना के बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली। अपने सुसाइड नोट में अर्चना शर्मा ने लोगों से अपील की है कि उनकी मौत के बाद उनके पति और बच्चों को परेशान न करें। डॉक्टर ने अपने आप को निर्दोष कहा और "निर्दोष डॉक्टरों को परेशान नहीं करने" का भी अनुरोध किया।


यहां जानिए सुसाइड नोट में क्या कहा:

"मैं अपने पति और बच्चों से बहुत प्यार करती हूं। कृपया मेरी मृत्यु के बाद उन्हें परेशान न करें। मैंने कोई गलती नहीं की, किसी को नहीं मारा। पीपीएच एक ज्ञात जटिलता है। इसके लिए डॉक्टरों को इतना परेशान करना बंद करो। मेरी मौत मेरी बेगुनाही साबित कर सकती है। मासूम डॉक्टरों को परेशान मत करो। कृपया। लव यू। मेरे बच्चों को अपनी मां की अनुपस्थिति का एहसास न होने दें।"

 

इसे भी पढ़ें: नेशनल कॉन्फ्रेंस से भाजपा के समर्थन वापस लेने के बाद संकट में एलएएचडीसी-कारगिल


मामला क्या है?

डॉ अर्चना शर्मा पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया था, क्योंकि उनकी मरीज एक गर्भवती महिला की जटिलताओं के परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई थी। मरीज की मौत के बाद गर्भवती महिला के परिजनों ने निजी अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगाया। लालसोट पुलिस ने कथित तौर पर राजनीतिक दबाव में डॉ अर्चना शर्मा के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत प्राथमिकी दर्ज की। इसने कथित तौर पर डॉ शर्मा को चरम कदम उठाने के लिए मजबूर किया।

 

इसे भी पढ़ें: भारत यात्रा के दौरान यूक्रेन संकट पर मुखरता से बात करेंगी ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस


दौसा के एसपी हटाए गए, थानेदार निलंबित

डॉ अर्चना शर्मा आत्महत्या मामले में दौसा के लालसोट थाना प्रभारी अंकित चौधरी को निलंबित कर दिया गया है। राजस्थान सरकार ने मामले से निपटने के लिए विभाग के दौसा पुलिस अधीक्षक (एसपी) को हटाने का भी आदेश दिया। इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि महिला को आत्महत्या के लिए उकसाने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाए। अशोक गहलोत ने इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने और आवश्यक सुझाव देने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) के नेतृत्व में एक समिति गठित करने के भी निर्देश दिए.


राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट कस्बे में इलाज में लापरवाही का मामला दर्ज होने के बाद एक महिला चिकित्सक द्वारा आत्महत्या किए जाने के मामले में चिकित्सकों ने संबंधित पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर बुधवार को प्रदर्शन किया। इस घटना के विरोध में जहां निजी अस्पताल और नर्सिंग होम बंद रहे, वहीं जयपुर में डॉक्टरों ने सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल से लेकर स्टैच्यू सर्कल तक विरोध मार्च निकाला। इसी तरह की रैली दौसा में भी हुई।


'मुफ़्त और निष्पक्ष जांच'

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पुलिस दौसा में डॉक्टर की कथित आत्महत्या की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच कर रही है। अशोक गहलोत ने कहा कि उन्होंने मामले पर एक बैठक बुलाई और अधिकारियों को "इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने" का निर्देश दिया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लालसोट कस्बे में इलाज में लापरवाही का मामला दर्ज होने के बाद एक महिला चिकित्सक द्वारा आत्महत्या किए जाने पर दुख जताते हुए बुधवार को कहा कि इस मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट कस्बे में एक महिला चिकित्सक ने मंगलवार को कथित तौर पर फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार चिकित्सक के खिलाफ सोमवार को उसके निजी अस्पताल में एक गर्भवती की मौत के बाद इलाज में लापरवाही का मामला दर्ज किया गया था। 


गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘दौसा में डॉ. अर्चना शर्मा की आत्महत्या की घटना बेहद दुखद है। हम सभी डॉक्टरों को भगवान का दर्जा देते हैं। हर डॉक्टर मरीज की जान बचाने के लिए अपना पूरा प्रयास करता है, लेकिन कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना होते ही डॉक्टर पर आरोप लगाना न्यायोचित नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि अगर इस तरह डॉक्टरों को डराया जाएगा तो वे निश्चिन्त होकर अपना काम कैसे कर पाएंगे और हम सभी को सोचना चाहिए है कि कोरोना वायरस महामारी या अन्य दूसरी बीमारियों के समय अपनी जान का खतरा मोल लेकर सभी की सेवा करने वाले डॉक्टरों से ऐसा बर्ताव कैसे किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘इस पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है एवं दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।’’ पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से डॉक्टर दहशत में थीं। मामले की आगे जांच की जा रही है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज