Rajasthan: आज ही पेट्रोल की टंकी करवा ले फुल! 13-14 सितंबर को बंद रहेंगे Petrol Pump, जानें कारण

By अंकित सिंह | Sep 11, 2023

राजस्थान के पेट्रोलियम डीलरों ने टैक्स कम करने की मांग को लेकर राज्य भर में हड़ताल की घोषणा की है। विरोध के तहत 13 और 14 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक राज्य भर में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। इसके बाद भी अगर सरकार वैट कम नहीं करती है तो पेट्रोल पंप संचालक 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जायेंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र सिंह भाटी के मुताबिक, ''राजस्थान सरकार देश में सबसे ज्यादा वैट वसूल रही है। इसका नुकसान पेट्रोल पंप संचालकों के साथ-साथ आम जनता को भी उठाना पड़ रहा है।' उन्होंने कहा कि लंबे समय से हम शांतिपूर्ण तरीके से वजन घटाने की मांग कर रहे हैं। सरकार भी ध्यान नहीं दे रही है। इसलिए अब हम आंदोलन की राह पर आगे बढ़ने को मजबूर हैं।

 

इसे भी पढ़ें: परिवार के साथ राजस्थान के रणथंभौर पार्क पहुंची प्रियंका गांधी, टोंक में जनसभा को करेंगी संबोधित


राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

भारत में ईंधन की कीमतें बढ़ती जा रही हैं और इस समय सबसे महंगा ईंधन राजस्थान के श्री गंगानगर में बिक रहा है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 112.74 रुपये और डीजल की कीमत 97.57 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। इस बीच, पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सबसे सस्ती हैं, यहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 79.74 रुपये प्रति लीटर है। 

 

इसे भी पढ़ें: आखिर किसने रोका Ashok Gehlot का हेलिकॉप्टर? Rajasthan CM के दावे को गृह मंत्रालय ने किया खारिज


16 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये के पार

भारत में 16 राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर हैं। राजस्थान, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, तेलंगाना, पंजाब, झारखंड, सिक्किम, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है। इसी तरह, ओडिशा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर हैं।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश