Ramdaan Special कई गुणों से भरपूर होता है खजूर, मोटापा कम करने में है लाभदायक

By रितिका कमठान | Apr 02, 2024

इन दिनों रमजान का महीना चल रहा है। रमजान का महीना मुसलमानों के लिए काफी अहम है। बाजार में हर तरह के खाने पीने का सामान मिल रहा है, जिसे चाव से लोग खरीद भी रहे है। वहीं इन दिनों खजूर की भी काफी मांग हो रही है, जिससे रोजा खोला जाता है। मुस्लिम समुदाय के लिए खजूर काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसको खाकर ही रोजा खोला जाता है।

 

बता दें कि इन दिनों जयपुर के खजूर काफी फेमस हो रहे है, जो चारदीवारी बाजार में स्थित है। यहां जौहरी बाजार फ्रूट मंडी में खास तौर से खजूर मिल रहे है। आमतौर पर आपने खजूर की दुकान पर दो या तीन तरह की वैरायटी देखी होगी मगर इस दुकान पर खजूर की कुल 28 वैरायटी उपलब्ध है। ये सभी वैरायटी के खजूर देश नहीं बल्कि दुनिया के अलग अलग मुल्कों से मंगाए गए है। ये खजूर सऊदी अरब, ईरान, इराक और मोरक्को से मंगवाए गए हैं।

 

वहीं विदेशों से आए इन खास खजूरों को खरीदने के लिए दुकान पर भारी भीड़ भी उमड़ रही है। खजूर की इतनी वैरायटी देखकर लोग भी बेहद हैरान है साथ ही चाव से इन्हें खरीद भी रहे है। इन खजूरों को खासतौर से सिर्फ रमजान के महीने के लिए ही अलग अलग देशों से मंगाया जाता है।

बाजार में ये खजूर आते है, जो दुनिया के काफी कीमती खजूर की सूची में भी शामिल है। बाजार में मिलने वाले खजूरों की कीमत 65 रुपये किलो से लेकर 1500 रुपये किलो तक है। इसमें वो खजूर भी दुकानों पर उपलब्ध है जो आमतौर पर भारत में उपलब्ध नहीं होते है।

 

बाजार में 28 किस्म के खजूर मिल रहे है। यहां मिलने वाले खजूर में डेगलेट नूर, मेडजूल, बरही, खदरावई, हल्लवी, मोरक्को, बरही, खदरावई, कीमिया, जहिदी, बरारी, कलमी, रब्बी, अंबर, मास्यिामी, जायजी, फरद, अरिनो, सईद, रॉयल काउन, अल्मदिना, महरूम, सफाफी, मैटजोत, मजाफाती, आलूखजूर, फावा खान, ईरानी खजूर उपलब्ध हैं। इन खजूरों का स्वाद एक दूसरे से काफी अलग है, जिस कारण ये लोगों की पसंद बने हुए है। सिर्फ यही नहीं इनका स्वाद, रंग, कीमत भी एक दूसरे से अलग है।

 

इम्यूनिटी बढ़ाए

बता दें कि खजूर सेहत के लिए काफी फायदेमंद फल होता है। ये शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इसे खाने से कई बीमारियों से बचाव होता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के, आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाकर मोटापा कम करने में मदद मिलती है। ये तनाव से राहत देता है। शरीर में सूजन की समस्या से निपटने में भी ये लाभदायक है।

प्रमुख खबरें

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA

Jio, Airtel, Vodafone Idea 96,317 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगी

Justice SK Mishra बने GST अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष, वित्त मंत्री ने दिलाई शपथ