विवादित टिप्पणी करने के बाद Billionaire भी नहीं रहे रैपर कान्ये वेस्ट, पूरी तरह हुए बर्बाद

By रितिका कमठान | Oct 26, 2022

लंदन। जर्मनी की खेल परिधान कंपनी अडिडास ने रैपर कानये वेस्ट उर्फ ‘ये’ की आपत्तिजनक और यहूदी विरोधी टिप्पणी के बाद उनके साथ भागीदारी खत्म कर दी है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इस टिप्पणी के बाद से ही कान्ये वेस्ट ने अपनी प्रतिभा के दम पर अर्जित किए गए कई प्रतिनिधित्व खो दिए है। उनके साथ कई प्रमुख फैशन हाउस, संगीत उद्योंगों ने साझेदारी खत्म कर ली है। 


नफरत फैलाना एडिडास को बर्दाश्त नहीं

एडिडास कंपनी के बयान के मुताबिक अडिडास यहूदी विरोधी बातें या किसी भी प्रकार की नफरत फैलाने वाली को बर्दाश्त नहीं करती है। ये की हाल की गतिविधियां एवं टिप्पणियां अस्वीकार्य, घृणा से भरी और खतरनाक होने के साथ ही कंपनी के विविधता, समावेश, परस्पर सम्मान और निष्पक्षता के मूल्यों का उल्लंघन करने वाली हैं। अडिडास से सोशल मीडिया पर कई जानीमानी हस्तियों समेत अन्य लोगों ने ये से संबंध खत्म करने का अनुरोध किया था तब से कंपनी पर दबाव बना हुआ था। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह रैपर के साथ अपने समझौते की समीक्षा कर रही है। ये की टिप्पणियों को अपनी नीतियों का उल्लंघन बताते हुए ट्विटर और इंस्टाग्राम उनपर पहले ही रोक लगा चुके हैं। ये ने गुलामी को विकल्प बताया था , कोविड-19 टीके के खिलाफ भी टिप्पणी की थी और पेरिस में एक शो में ‘श्वेत लोगों की जिंदगियां मायने रखती हैं’ लिखा टी-शर्ट पहना था। इस सब के लिए उनकी खासी आलोचना हुई थी। इसके बाद ये की एजेंसी सीएए ने उनका साथ छोड़ दिया और एमआरसी स्टूडियो ने सोमवार को कहा कि वह ये के बारे में जिस डॉक्यूमेंट्री पर काम कर रही थी उसका विचार ही त्याग दिया गया है।


फोर्ब्स की लिस्ट से हुए बाहर

अडिडास ने कान्ये वेस्ट के साथ अपनी 250 मिलियन यूरो की साझेदारी को समाप्त किया है। इसी के साथ रैपर अब अरबपति भी नहीं रहे है। 25 अक्टूबर को फोर्ब्स द्वारा जारी की गई लिस्ट में भी कान्ये को शामिल नहीं किया गया है, जिससे साफ है कि उनकी आर्थिक स्थिति को गहरी चोट लगी है।


पैरिस फैशन वीक में किया हंगामा

कान्ये वेस्ट ने पैरिस फैशन वीक में व्हाइट लाइफ मैटर वाली टीशर्ट पहनकर हंगामा किया था। जानकारी के मुताबिक उन्होंने पेरिस फैशन वीक में व्हाइट लाइफ मैटर के कोट वाली टीशर्ट पहनी थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि भावना से जुड़कर मैं ये करता हूं क्योंकि मुझे ऐसा करना सही लगता है। हालांकि उनके इस कदम की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हुई थी।


विवादों से गहरा नाता

बता दें कि कान्ये वेस्ट को विवादों में रहने के कारण काफी जाना जाता है। उन्हें विवादों का किंग कहना बिलकुल सही साबित होता है। वो अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के कारण काफी चर्चा में रहते है। हाल ही में उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। यहां तक कि उनके कई विवादित पोस्ट भी हटाए गए थे।

प्रमुख खबरें

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे