2 दिन तिहाड़, बवाना जेल छोड़ने से इनकार, पहली बार नहीं हुए अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2024

दिल्ली की सियासत में कल की रात भारी हंगामे और राजनीतिक ड्रामे से भरी रही और आज भी इसकी बानगी देखने को मिल रही है। आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री बनने का नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा हो। अन्ना हजारे के साथ भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की लहर पर सवार होकर लोकप्रियता हासिल करने वाले केजरीवाल को पहली बार 2012 में गिरफ्तार किया गया था और दिल्ली की बवाना जेल में बंद कर दिया गया था। महीनों पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद 2014 में उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और दो दिनों के लिए तिहाड़ जेल में रखा गया।

इसे भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से वापस ली अपनी अर्जी, पहले याचिका में अपनी गिरफ्तारी को थी चुनौती

उन्हें 2012 में प्रधानमंत्री आवास के बाहर हंगामा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था 12 अक्टूबर 2012 को, इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) आंदोलन के चरम पर थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास 7 रेस कोर्स रोड (आरसीआर) के पास बहुत बड़ा नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला था। केजरीवाल ने तब तक अपना राजनीतिक दल शुरू नहीं किया था। उन्होंने अपने परिवार द्वारा संचालित एनजीओ, जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के बीच तत्कालीन केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद को बर्खास्त करने की मांग करते हुए प्रधानमंत्री आवास की ओर एक विरोध मार्च का नेतृत्व किया। एनजीओ ने उत्तर प्रदेश में दिव्यांग लोगों की मदद की।

इसे भी पढ़ें: मनी ट्रेल से कनेक्शन, विजय नायर अपना लड़का है...10 दिनों की रिमांड, ED ने तैयार किया पूरा एक्शन प्लान

लोकपाल कानून के लिए हजारे के अभियान में शामिल होने के लिए 2006 में आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त के पद से इस्तीफा देने वाले केजरीवाल ने खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद की गिरफ्तारी की भी मांग की। प्रदर्शनकारियों में मनीष सिसौदिया भी शामिल थे। उन्होंने पीएम आवास के पास प्रदर्शन शुरू कर दिया। आईएसी के कुछ सदस्यों ने कथित तौर पर बंगले में घुसने की भी कोशिश की। कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका के चलते केजरीवाल और कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर बवाना जेल ले जाया गया। दिलचस्प बात यह है कि तब केजरीवाल ने अपनी मांगें पूरी होने तक जेल छोड़ने से इनकार कर दिया था।  उन्होंने तब कहा था, जो लोग भ्रष्टाचार से लड़ते हैं उन्हें जेल भेजा जा रहा है और एक भ्रष्ट मंत्री आज़ाद है।

2014 में मानहानि मामले में गिरफ्तार हुए

दो साल बाद, केजरीवाल ने खुद को फिर से सलाखों के पीछे पाया। इस बार मामला दिल्ली की मशहूर तिहाड़ जेल का था. भाजपा नेता नितिन गडकरी द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में 10,000 रुपये की जमानत राशि देने से इनकार करने के बाद केजरीवाल को दो दिन तिहाड़ जेल में बिताने पड़े। आप प्रमुख ने गडकरी को चोर कहा था और भाजपा नेता का नाम भारत के सबसे भ्रष्ट की सूची में भी डाला था।

प्रमुख खबरें

के कविता आरोपी के तौर पर शामिल, केजरीवाल का नाम नहीं, ED के 224 पन्नों के पूरक आरोप पत्र में क्या-क्या

क्यूआर कोड स्कैम क्या है? इससे कैसे बचा जा सकता है? यदि बिन बुलाए डिलीवरी एजेंट आपके पास पहुंचे तो उससे रहिए सावधान

राष्ट्रपति से मांगूंगी इंसाफ, बंगाल गवर्नर पर आरोप लगाने वाली महिला का आया बयान

Jyothi Rai Private Video Leaked | कन्नड़ एक्ट्रेस ज्योति राय का प्राइवेट वीडियो हुआ लीक, गुस्साए फैंस ने की कानूनी कार्रवाई की मांग