UP: धनंजय सिंह को मिली बड़ी राहत, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दी जमानत, नहीं लड़ पाएंगे लोकसभा चुनाव

By अंकित सिंह | Apr 27, 2024

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शनिवार को अपहरण और जबरन वसूली से जुड़े एक हाई-प्रोफाइल मामले में जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह को जमानत दे दी। हालाँकि, जमानत की मंजूरी के साथ, अदालत ने उनकी सज़ा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि जिले के विधायक द्वारा उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के बाद पूर्व सांसद को आज जौनपुर जिला जेल से बरेली जेल स्थानांतरित कर दिया गया था। विधायक ने उनके तबादले के लिए सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि धनंजय की पत्नी श्रीकला रेड्डी जौनपुर संसदीय क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: 'इस्तीफा न देकर निजी हित को राष्ट्रहित से ऊपर रखा', दिल्ली हाईकोर्ट से केजरीवाल को फटकार, BJP भी हई हमलावर


विधायक ने आरोप लगाया कि सिंह स्थानीय लोगों को जेल में बुलाकर चुनाव में रेड्डी का समर्थन करने का दबाव बना रहे थे। उन्होंने आग्रह किया कि ऐसे में उनका जिला जेल में रहना उचित नहीं है। घटनाक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए, जौनपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अजय पाल शर्मा ने कहा, सरकारी आदेश के अनुपालन में, पूर्व सांसद को शनिवार सुबह 8 बजे यहां जिला जेल से बरेली जेल भेज दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: बृजभूषण सिंह को लगा दिल्ली कोर्ट से झटका, कोर्ट ने दोबारा जांच की मांग ठुकराई


इस बीच, 6 मार्च को सिंह और उनके सहयोगी संतोष विक्रम को नमामि गंगे परियोजना प्रबंधक अभिनव सिंघल के अपहरण और जबरन वसूली के मामले में दोषी पाया गया। उन्हें सात साल की कैद की सजा सुनाई गई और तब से वह जौनपुर जिला जेल में बंद हैं। कथित तौर पर सिंह जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में जौनपुर से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने पर नजर गड़ाए हुए थे। हालाँकि, मामले में उनकी सजा ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य बना दिया।

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi