रिजर्व बैंक ने पांच बैंकों पर ठोका 10 करोड़ रुपए का जुर्माना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 06, 2019

नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ‘स्विफ्ट’ से जुड़े नियमों तथा अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर मंगलवार को आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक समेत पांच बैंकों पर कुल 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसमें इलाहाबाद बैंक पर नास्त्रो खातों से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के चलते जुर्माना लगाया गया। बैंकों ने इस संबंध में शेयर बाजारों को जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें: आरबीआई अर्थव्यवस्था में 12,500 करोड़ रुपये डालेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और केनरा बैंक पर स्विफ्ट विनियमों का पालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया है। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा पर चार करोड़ रुपये, केनरा बैंक पर दो करोड़ रुपये और आईसीआईसीआई बैंक एवं यस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक में की गई 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी इसी सॉफ्टवेयर के गलत इस्तेमाल से की गई थी। इसके बाद केंद्रीय बैंक ने इस प्रौद्योगिकी को लेकर कड़े दिशानिर्देश जारी किये हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकार को अंतरिम लाभांश मांगने, उसे अपने हिसाब से उपयोग करने का अधिकार: RBI

इसके अलावा इलाहाबाद बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना नास्त्रो खातों से जुड़े दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर लगाया गया है। नास्त्रो खाता, किसी एक बैंक द्वारा विदेशी मुद्रा में किसी दूसरे बैंक में रखा जाने वाला खाता है। केंद्रीय बैंक ने सोमवार को भी स्विफ्ट नियमों के अनुपालन में कोताही को लेकर छह सरकारी एवं निजी क्षेत्र के बैंकों पर कुल 17 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA