इस तरह आम आदमी के लोन की भी हो सकती है रिस्ट्रक्चरिंग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 18, 2017

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में इस सप्ताह जानिये शैल कंपनियों, पैन, आधार, इंश्योरेंस पॉलिसी, पीएफ, चेक, ड्रॉफ्ट, जीएसटी नेटवर्क आदि से संबंधित पाठकों के सवालों के जवाब।

प्रश्न-1. शैल कंपिनयां क्या होती हैं? यह कंपनियां क्या कार्य करती हैं?

 

उत्तर- शैल कंपनी गैर ट्रेडिंग कंपनी होती है, जिसका उपयोग अवैध वित्तीय लेन-देन के लिए किया जाता है या फिर इसे निष्क्रिय कंपनी के रूप में रखा जाता है ताकि इसका उपयोग भविष्य में कुछ अन्य क्षमता में लेन-देन के लिए किया जा सके।

 

प्रश्न-2. पैन को आधार नंबर से जोड़ने की अंतिम तिथि क्या है?

 

उत्तर- पैन को आधार नंबर से जोड़ने की अंतिम तिथि अगस्त 31, 2017 है।

 

प्रश्न-3. मेरी इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा ईसीएस के जरिये कट जाता है। जीएसटी के बाद प्रीमियम राशि पर फर्क पड़ेगा इसलिए क्या मुझे अब नयी राशि का ईसीएस फॉर्म भरना होगा?

 

उत्तर- हां, अगर प्रीमियम राशि बढ़ गयी है तो आपको नयी राशि का ईसीएस फॉर्म भना पड़ेगा।

 

प्रश्न-4. सरकार नौकरी बदलने पर अपने आप ही पीएफ खाता ट्रांसफर करने की सुविधा देने जा रही है। इस सुविधा के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

 

उत्तर- अगर आपको नौकरी बदलने पर अपने आप ही पीएफ खाता ट्रांसफर करने की सुविधा लेनी हो तो आपको पीएफ अधिकारी को आवेदन पत्र अपने आधार कार्ड के साथ देना होगा।

 

प्रश्न-5. चेक और ड्रॉफ्ट में किस चीज का सर्वाधिक महत्व माना जाता है?

 

उत्तर- चेक की तुलना में ड्रॉफ्ट को अधिक सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि आपके खाते में निधि की कमी होने के बावजूद भी आप का ड्रॉफ्ट अस्वीकृत नहीं होता क्योंकि ग्राहक के खाते से पैसे की प्राप्ति होने के बाद ही ड्रॉफ्ट बनाया जाता है।


प्रश्न-6. क्या कभी कभार कारोबार करने वाले को भी जीएसटी नेटवर्क पर रजिस्टर कराने की जरूरत है?

 

उत्त्र- हां, यदि कारोबारी का वार्षिक कारोबार रुपये 20 लाख से अधिक हो जाता है तब ऐसे कारोबारी को भी जीएसटी नेटवर्क पर रजिस्टर करना जरूरी होता है।

 

प्रश्न-7. मैं शेयर बाजार में कारोबार करना चाहता हूँ। मुझे डीमैट अकाउंट सरकारी बैंक में खुलवा कर कारोबार करना चाहिए या निजी बैंक में?

 

उत्त्र- यह आप पर निर्भर करता है, हालांकि निजी बैंक अधिक कुशल माने जाते हैं।

 

प्रश्न-8. बिल्डर यदि अपने को दिवालिया घोषित कर दे तो क्या फ्लैट बायर की रकम मारी जाएगी? यह प्रश्न जेपी इंफ्राटेक के दिवालिया होने से संबंधित है।

 

उत्तर- हां, संभावना है कि आप की रकम मारी जाए, तथापि नए परिदृश्य में हर राज्य के बिल्डर को रेरा (RERA) रियल एस्टेट विनियम और विकास अधिनियम 2016 के अंतर्गत रजिस्टर होना अनिवार्य किया गया है, ताकि ग्राहकों को रकम को सुरक्षित रखा जा सके।

 

प्रश्न-9. क्या बैंक जिस तरह कंपनियों के लोन की रिस्ट्रक्चरिंग करते हैं उसी तरह आम आदमी के लोन की भी रिस्ट्रक्चरिंग की जाती है?

 

उत्तर- हां, आम आदमी के लोन की भी रिस्ट्रक्चरिंग की जा सकती है, अगर आम आदमी व्यवसायी है तो वे बैंक को अतिरिक्त प्रतिभूति के रूप में पर्याप्त प्रस्ताव दे सकते हैं उनके लोन को रिस्ट्रक्चरिंग करने के लिए।

 

प्रश्न-10. कुछ बैंक प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के कर्मचारियों को पर्सनल लोन क्यों नहीं देते हैं?

 

उत्तर- शायद प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के परिणामों की कमी होने के कारण बैंक को उनके कर्मचारियों को पर्सनल लोन देना कम सुरक्षित लगता है।

 

नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

प्रमुख खबरें

Madhya Pradesh में कांग्रेस ने की जोरदार वापसी, भाजपा को भी क्लीन स्वीप की आस

Travel Tips: पार्टनर के साथ बना रहे पेरिस घूमने का प्लान तो ऐसे प्लान करें ट्रिप, कम खर्चे में कर सकेंगे ढेर सारी मस्ती

Artificial general Intelligence क्या है, जानें लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार