इराक में अमेरिकी एयरबेस में फिर हुआ हमला, रॉकेट हमले में 4 जख्मी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 13, 2020

समारा। राजधानी बगदाद से उत्तर में स्थित अमेरिकी सैनिकों की तैनाती वाले इराकी एयरबेस पर रॉकेटों से हुए हमले में चार स्थानीय सैनिक घायल हो गए हैं। इराक की सेना ने रविवार को यह जानकारी दी। सेना की ओर से जारी बयान के अनुसार, अल-बलाद एयरबेस पर कात्युसा श्रेणी के आठ रॉकेट गिरे। हमले में दो इराकी अधिकारी और दो पायलट घायल हुए हैं। अल-बलाद इराक की एफ-16 के लिए मुख्य एयरबेस है। इन विमानों को इराक ने अपनी हवाई क्षमता बढ़ाने के लिए अमेरिका से खरीदा है।

इसे भी पढ़ें: ईरान में ब्रिटेन के राजदूत को हिरासत में लिया गया, बाद में छोड़ा: ब्रिटेन सरकार

सैन्य सूत्रों ने बताया कि इस एयरबेस पर अमेरिकी वायुसेना की छोटी टुकड़ी और अमेरिकी ठेकेदार रहते थे, लेकिन पिछले दो सप्ताह में अमेरिकी-ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर ज्यादा अमेरिकी यहां से पहले ही जा चुके हैं। सूत्रों में से एक ने बताया, ‘‘अमेरिकी सलाहकारों में से करीब 90 प्रतिशत और सैलीपोर्ट तथा लॉकहीड एंड मार्टिन के कर्मचारी धमकियों के बाद ताजी और एर्बिल जा चुके हैं।’’ उक्त दोनों कंपनियां विमानों की मरम्मत का काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें: मिसाइल हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

सूत्र ने बताया, ‘‘अल-बलाद में बमुश्किल 15 अमेरिकी सैनिक और एक विमान है।’’ हाल के महीनों में अमेरिकी सैनिकों की तैनाती वाले शिविरों पर रॉकेटों और मोर्टार से लगातार हमले हो रहे हैं। हालांकि इन हमलों में ज्यादातर इराकी सैनिक ही घायल होते हैं, लेकिन पिछले महीने एक अमेरिकी ठेकेदार भी मारा गया था।

इसे भी देखें: Brexit deal पर लगी British संसद की सील, समझिये क्या है पूरा मामला

प्रमुख खबरें

Prajatantra: गायब हो रहे आम जनता के मुद्दे, चुनावी प्रचार में हावी हुआ धर्म और आरक्षण

Panchayat Season 3 | पंचायत सीज़न 3 की रिलीज़ डेट घोषित, जितेंद्र कुमार की कॉमेडी ड्रामा सीरीज़ से इस बार क्या उम्मीद करें?

Sikkim Government Scheme: सिक्किम सरकार ने महिलाओं के लिए लॉन्च की अनूठी योजना, मिलेगी इतनी राशि

ऑटो और एनर्जी सेक्टर में खरीदारी से बाजार में लौटी रौनक, Sensex, 128 अंक चढ़कर 74,611 पर बंद