वकार युनुस की ‘हिंदुओं के सामने नमाज पढ़ने’ वाली टिप्पणी पर बवाल, पूर्व पाक क्रिकेटर ने मांगी माफी

By रेनू तिवारी | Oct 27, 2021

कराची। वकार युनुस मैतला एक पाकिस्तानी क्रिकेट कोच, कमेंटेटर और पूर्व क्रिकेटर हैं । वकार युनुस पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। हाल ही में वकार यूनिस ने भारत-पाकिस्तान के टी20 विश्वकप के पहले मैच को लेकर काफी सांप्रदायिक बयान दे दिया है जिसे लेकर काफी बवाल मच गया। वकार यूनिस एक इंटरनेशन टीम को रिप्रेजेंट करते हैं उनके इस बयान ने उनकी छवि को सांप्रदायिक बना दिया है। 

 वकार यूनिस ने की सांप्रदायिक टिप्पणी 

भारत बनाम पाकिस्तान मैच पर एक पाकिस्तानी चैनल पर पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार यूनिस की टिप्पणी ने एक नया तूफान खड़ा कर दिया है। यूनुस ने कहा कि ''रिजवान ने मैच के दौरान हिंदुओं के बीच में नमाज अदा की जो मेरे लिए बेहद खास थी।'' भारतीय कमेंटेटर हर्षा भोगले ने यूनिस को उनकी टिप्पणी के लिए फटकार लगाई और उनसे माफी की मांग की। भोगले ने यह भी कहा कि यूनिस जैसे क्रिकेटरों को क्रिकेट की दुनिया को एकजुट करना चाहिए न कि इसे धर्म से बांटना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका की पूर्व राजनयिक हेली और सांसद वाल्ट्ज ने भारत के साथ गठबंधन करने की अपील की

 

 वकार यूनिस ने मांगी माफी

वकार युनुस ने टी20 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान की भारत पर 10 विकेट से जीत के बाद एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान की गयी अपनी सांप्रदायिक टिप्पणी के लिये बुधवार को माफी मांगी क्योंकि इस पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज की ‘जिहादी मानसिकता’ के लिये सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना की गयी थी। वकार ने एक खेल चैनल पर न सिर्फ इस मैच को लेकर बात की बल्कि सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान द्वारा पाकिस्तानी पारी में ब्रेक के दौरान मैदान पर नमाज अदा करने पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘‘रिजवान ने जो किया वह मुझे सबसे अच्छा लगा। उसने हिंदुओं के बीच में खड़े होकर नमाज अदा की। यह मेरे लिये बहुत खास बात थी।’’

इसे भी पढ़ें: समीर वानखेड़े के धर्म को लेकर विवाद: काजी का दावा, वह शादी के समय मुस्लिम थे, NCB अधिकारी ने कहा- नहीं बदला धर्म

 

 वकार यूनिस के बयान से क्रिकेट जगत में मचा कोहराम

वकार की टिप्पणी पर दोनों देशों में कड़ी प्रतिक्रिया हुई तथा पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने इसके लिये उन्हें कड़ी फटकार लगायी। वेंकटेश प्रसाद ने ट्वीट किया, ‘‘खेल में ऐसी बात करके जिहादी मानसिकता एक अलग स्तर पर पहुंचती है। क्या बेशर्म इंसान है।’’ वकार को जब अपनी गलती का अहसास हुआ तो उन्होंने माफी मांगी। वकार ने ट्वीट किया, ‘‘अति उत्साह के उन पलों में मैंने कुछ कहा जिसका मतलब लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। मैं इसके लिये माफी मांगता हूं। मेरा इरादा ऐसा कतई नहीं था, यह वास्तव में गलती है। खेल जाति, रंग या धर्म की परवाह किये बिना लोगों को एकजुट करता है। ’’ उन्होंने उस चैनल पर भी माफी मांगी थी।

 वकार बोले मैंने नहीं की धार्मिक टिप्पणी 

वकार ने कहा, ‘‘धार्मिक मामलों में टिप्पणी करना ऐसा है जो मैं कभी नहीं करता क्योंकि मैं हर किसी के धर्म का सम्मान करता हूं। मैं उस समय अति उत्साह में कुछ कह गया और मेरा मतलब पाकिस्तान, भारत और दुनिया में कहीं भी हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान की जीत के बाद बेहद उत्साहित था और उसी प्रवाह में यह सब कह गया। मैं इसके लिये माफी मांगता हूं। ’’ मशहूर क्रिकेट विश्लेषक हर्षा भोगले ने भी वकार की टिप्पणी पर निराशा व्यक्त की थी। भोगले ने ट्वीट किया, ‘‘वकार जैसे व्यक्ति का यह कहना कि रिजवान का हिंदुओं के सामने नमाज अदा करना उनके लिये बहुत खास था, बेहद निराशाजनक है। हम में से कई ऐसी चीजों को तवज्जो नहीं देने की कोशिश करते हैं और खेलों पर बात करते हैं और ऐसे में ऐसा सुनना दिल दुखाने वाला है।

प्रमुख खबरें

गैग ऑर्डर का उल्लंघन करना पड़ा भारी, डोनाल्ड ट्रंप पर 8000 डॉलर का जुर्माना

Rahu And Jupiter Conjunction: गुरु-राहु की युति से कुंडली में बनता है विनाशकारी योग, जीवन में आते हैं कई बदलाव

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल को लेकर डीके शिवकुमार ने अमित शाह पर बोला हमला, कहा- अभी भी जेडीएस के साथ गठबंधन में क्यों?

LSG vs MI IPL 2024: लखनऊ और मुंबई के बीच भिड़ंत, यहां देखें दोनों की प्लेइंग 11