कोरोना को बढ़ते मामलों के बीच पंजाब में अफवाहों का बाजार गर्म

By अंकित सिंह | Sep 10, 2020

कोरोना के इस दौर में अफवाहों का बाजार भी गर्म है। उधर,

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली में टूटे कोरोना के सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 4308 केस

के रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना को लेकर समाज में उठे अफवाहों के कारण सरकार का सिरदर्द बढ़ा हुआ है। सोशल मीडिया पर ऐसे दर्जनों मैसेज सामने आ चुके हैं जिसमें कोरोनावायरस को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है। कई लोगों पर कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में एफआईआर तक दर्ज हो गए है जिसमें आम लोग के साथ साथ विधायक तक शामिल है। लेकिन यह अफवाह ऐसे हैं जिस पर फिलहाल अब तक कोई लगाम नहीं लग पा रहा है। कोरोना को लेकर पंजाब में भी अफवाह अपने चरम पर है।

इसे भी पढ़ें: केरल में कोरोना संक्रमण के 3,349 नए मामले, 12 मरीजों की मौत

पंजाब के लुधियाना में कोरोनावायरस को लेकर हास्यास्पद अफवाह फैल गई है। इस अफवाह में यह कहा जा रहा है कि गाय और भैंस के दूध से कोरोना फैल रहा है। अफवाहों के जरिए इस बात की भी अपील की जा रही है कि ना तो दूध लिया जाए और पशुपालक गुर्जर समुदाय से भी दूर रहा जाए। इतना ही नहीं, एक वीडियो के जरिए सोशल मीडिया पर यह फैलाया जा रहा है कि शराब पीने से कोरोनावायरस नहीं होता है। इस मामले को लेकर पुलिस ने आरोपी कुलवंत सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: बिहार में कोरोना से 10 और मरीजों की मौत, संक्रमितों के मामले बढकर 153735 हुए

इसके अलावा एक और अफवाह फैलाई जा रही है कि अस्पताल में इलाज करवा रहे कोरोनावायरस के मरीज की मौत के बाद उनके अंग निकाले जा रहे है। कुछ ऐसा ही अमृतसर में भी फैल चुकी है। एक अफवाह के आरोप में लोक इंसाफ पार्टी के विधायक समरजीत सिंह बैंस भी अब निशाने पर आ गए हैं। बैंस पर आरोप है कि वह लोगों को मास्क ना पहनने के लिए उकसा रहे है। हालांकि इस तरीके के अफवाह के बाद पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने साफ तौर पर कहा है कि अस्पतालों में कोरोनावायरस से मरने वालों के अंग नहीं निकाले जा रहे है। इस तरीके की अफवाह बेबुनियाद है। कोई इस प्रकार की अफवाह फैला रहा है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने लोगों से यह भी अपील किया कि लोग इन वायरल वीडियो पर ध्यान ना दें।

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली में टूटे कोरोना के सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 4308 केस

इस मामले को लेकर पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता से पूछा गया तो उनका साफ तौर पर कहना है कि सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना को लेकर जो अफवाहें फैलाई जा रही है उस पर फिलहाल पुलिस सख्ती कर रही है। पिछले 10 दिनों के भीतर एक विधायक समेत पटियाला, फिरोजपुर, मानसा, एसएएस नगर, लुधियाना ग्रामीण, लुधियाना, जालंधर और मोगा में भी केस दर्ज किए गए है। पुलिस साइबर सेल को इस तरह के ऑडियो और वीडियो पर नजर बनाए रखने के लिए भी कह रही है। सभी जिलों के एसएसपी को भी इसे लेकर निर्देश दिए जा चुके है। आपको बता दें कि पंजाब में फिलहाल कोरोनावायरस के केस तेजी से बढ़ रहे है।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान