US ने लगाया बैन तो भड़क गया रूस, बराक ओबामा समेत 500 अमेरिकी नागरिकों की एंट्री कर दी बैन

By अभिनय आकाश | May 20, 2023

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर रूस ने अपने देश में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूस के मंत्रालय के एक बयान के अनुसार कहा गया कि वो 500 अमेरिकियों पर प्रतिबंध लगा रहा है, जिसमें अमेरिकी कार्यकारी शाखा के कई वरिष्ठ सदस्य शामिल हैं। ओबामा के अलावा, सूची में पूर्व अमेरिकी राजदूत जॉन हंट्समैन, कई अमेरिकी सीनेटर और संयुक्त प्रमुखों के अगले अपेक्षित अध्यक्ष चार्ल्स क्यू ब्राउन जूनियर भी शामिल हैं। प्रसिद्ध अमेरिकी देर रात टीवी शो के मेजबान जिमी किमेल, कोलबर्ट और सेठ मेयर्स भी हैं जिन्हें रूस द्वारा देश में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: G7 Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार, पीएम मोदी और जेलेस्की करेंगे आमने-सामने की मुलाकात

सीएनएन के अनुसार, रूसी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि संलग्न 'सूची-500' में सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के वे लोग भी शामिल हैं जो तथाकथित स्टॉर्मिंग द कैपिटल के मद्देनजर असंतुष्टों के उत्पीड़न में सीधे तौर पर शामिल हैं। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को ये बात बहुत पहले ही सीख लेना चाहिए था कि हमारे खिलाफ एक भी दुश्मनी वाला फैसलें को हम यूं ही नहीं छोड़ेंगे. रूस ने जिन अमेरिकियों पर बैन लगाया है उनमें बराक ओबामा के अलावा टेलीविजन होस्ट स्टीफन कोलबर्ट, जिमी किमेल और सेठ मेयर्स भी शामिल थे

इसे भी पढ़ें: Ukraine-Russia Updates | रूस ने यूक्रेन पर 30 क्रूज मिसाइलें दागीं, कीव ने 29 को मार गिराने का दावा किया

रूसी मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में प्रतिबंधों को उचित ठहराया, जिसमें कहा गया कि वाशिंगटन के लिए यह सीखने का सही समय है कि रूस के खिलाफ एक भी शत्रुतापूर्ण हमला पर जबाव मिलेगा। रूस के इस कदम को अमेरिका के उस फैसले का जवाब माना जा रहा है, जिसमें अमेरिका ने रूस की सैकड़ों कंपनियों और व्यक्तियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया था। 

प्रमुख खबरें

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला

मयंक यादव का साथ नहीं छोड़ रही बुरी किस्मत! टी20 वर्ल्ड कप के लिए टिकट कटने से पहले ही बिगड़ गया खेल