यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर में रूसी मिसाइल अटैक, 14 लोग मारे गए

By अभिनय आकाश | Apr 17, 2024

कम से कम तीन रूसी मिसाइल हमलों ने बुधवार को उत्तरी यूक्रेनी शहर चेर्निहाइव में आठ मंजिला अपार्टमेंट इमारत पर हमला किया, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए और 61 अन्य घायल हो गए। नवीनतम बमबारी दो साल से अधिक लंबे युद्ध में एक महत्वपूर्ण समय पर हुई है क्योंकि यूक्रेन अपने पश्चिमी सहयोगियों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से सैन्य समर्थन की कमी के कारण विकल्पों से बाहर हो रहा है। चेर्निहाइव के कार्यवाहक मेयर ऑलेक्ज़ेंडर लोमाको ने कहा कि बुधवार सुबह रूस के तीन मिसाइल हमलों ने शहर के एक क्षतिग्रस्त हिस्से को क्षतिग्रस्त कर दिया और एक बहुमंजिला इमारत को नष्ट कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: ऐसी पहल के लिए तैयार हैं, स्विट्जरलैंड में यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन पर भारत ने किया साफ

रूस नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होना जारी रखता है, जैसा कि चेर्निहाइव पर इस हमले से एक बार फिर पुष्टि हुई है। चेर्निहाइव यूक्रेन की राजधानी कीव से 150 किमी उत्तर में स्थित है।यूक्रेन के आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि मिसाइल हमले में एक अस्पताल, एक शिक्षा सुविधा और दर्जनों निजी कारें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। स्थानीय मीडिया में क्षेत्रीय गवर्नर व्याचेस्लाव चौस की एक टिप्पणी के अनुसार, रूस ने तीन इस्कंदर क्रूज़ मिसाइलों से हमला किया। यह तब हुआ है जब रूस ने कीव के बिजली क्षेत्र और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर यूक्रेनी शहरों पर अपने हमले तेज कर दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: मजेदार लेकिन दुखद...स्विट्जरलैंड में आयोजित यूक्रेन शांति वार्ता में नहीं बुलाए जाने पर पुतिन ने उड़ाया मजाक

रूस ने हवाई रक्षा के लिए भूखे यूक्रेनी शहरों पर हमला करना जारी रखा है, देश के शीर्ष अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय समर्थन के लिए अपील तेज कर दी है और कहा है कि तबाही से बचा जा सकता था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने हमले के कुछ घंटों बाद सहयोगियों से दृढ़ संकल्प और समर्थन का आह्वान किया। 

प्रमुख खबरें

पूर्व में मोदी के लिए वोट मांगने को लेकर माफी मांगता हूं: Uddhav Thackeray

Satyajit Ray Birth Anniversary: बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड भी था फिल्ममेकर सत्यजीत रे का दीवाना, ऑस्कर के लिए की थी पैरवी

Excise Policy Scam : सिसोदिया ने जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया

Prime Minister Modi ने गांधीनगर में भाजपा के प्रदेश मुख्यालय का दौरा किया