Britain में भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ पर एस जयशंकर का बड़ा बयान, बताया ब्रिटिश सरकार से क्या हुई बात

By अंकित सिंह | Mar 24, 2023

भारत में कट्टर खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को लेकर कार्रवाई जारी है। लगातार अमृतपाल सिंह को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, अभी भी वह पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। वहीं, अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई को लेकर विदेशों में कट्टर खालिस्तानी समर्थक भारत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय दूतावास के बाहर लंदन में रविवार को प्रदर्शन करने की कोशिश हुई। साथ ही साथ भारतीय तिरंगा को उतारने की भी कोशिश की गई। इसी को लेकर अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है। दूतावास या उच्चायोग के परिसर का सम्मान सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक को सुरक्षा देना प्राप्तकर्ता देश का दायित्व है। 

 

इसे भी पढ़ें: 158 बैंक खातों से हुई करोड़ों की फंडिंग, 28 खातों से भेजे गए 5 करोड़ से अधिक, 6 दिन से अमृतपाल की तलाश जारी


इसके साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि इन दायित्वों को पूरा नहीं किया गया। इस पर हमारी ब्रिटिश सरकार से बातचीत हुई है। ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ के बाद भारतीय मिशनों की सुरक्षा के बारे में एस जयशंकर से सवाल पूछा गया था। बेंगलुरु में भाजयुमो युवा संवाद कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कई देशों की अपनी सुरक्षा के बारे में अलग राय है और दूसरे लोगों की सुरक्षा के बारे में अलग राय है। हम इस अंतर स्थिति को स्वीकार नहीं करेंगे। विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कम से कम लंदन और सैन फ्रांसिस्को में, हमने बर्बरता के मामले को मजबूती से उठाया है। आपने इस संबंध में हमारे द्वारा दिए गए बयानों को भी देखा होगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Amritpal Singh: पंजाब से भागा अमृतपाल सिंह, 19 मार्च को कुरुक्षेत्र में रुका था, पुलिस ने एक महिला को हिरासत में लिया


अरिंदम बागची ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि मेजबान सरकारें इसमें शामिल सभी लोगों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने के लिए कार्रवाई करेंगी और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई भी करेंगी। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि मेजबान सरकारें हमारे मिशनों और वहां काम करने वाले कर्मियों को पूर्ण और पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करेंगी। इसके साथ ही उन्होंने साफ तौर पर कहा कि हमें सिर्फ आश्वासनों में दिलचस्पी नहीं है, मुझे लगता है कि हम कार्रवाई देखना चाहेंगे। 

प्रमुख खबरें

टीम इंडिया का हेड कोच बनने पर जस्टिन लेंगर का बयान, कहा- भारत का कोच बनना बेहद थकाऊ...

भाजपा के अन्याय का बदला लेगा बंगाल : Mamata Banerjee

Heatwave In India: दिल्ली से लेकर आगरा तक तापमान में बढ़ोतरी, तपती गर्मी में परेशान हो रहे लोग

Pakistan की लूट नीति का नतीजा है पीओके का प्रदर्शन, भारत ने कहा- लोगों का प्रतिरोध स्वाभाविक