रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर, PM मोदी को मिला रूस आने का न्योता

By अंकित सिंह | Dec 28, 2023

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। बैठक के दौरान, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी की स्थिति जानते हैं और इस बारे में एक से अधिक बार बात कर चुके हैं।' मैं उनकी स्थिति, हॉट स्पॉट, यूक्रेन की स्थिति सहित जटिल प्रक्रियाओं के प्रति उनके रवैये की बात कर रहा हूं। मैंने उन्हें इस संघर्ष के आसपास की स्थिति के बारे में बार-बार सूचित किया है। मैं शांतिपूर्ण तरीकों से इस समस्या को हल करने के उनके प्रयास के बारे में जानता हूं।

 

इसे भी पढ़ें: 'भारत-रूस संबंध बेहद मजबूत और स्थिर', Sergey Lavrov से मुलाकात के बाद बोले S Jaishankar


एस जयशंकर ने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी अगले साल रूस की यात्रा के लिए उत्सुक हैं, और मुझे यकीन है कि हम एक ऐसी तारीख ढूंढ लेंगे जो दोनों देशों के राजनीतिक कैलेंडर के लिए पारस्परिक रूप से सुविधाजनक हो। तो यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसका वह इंतजार कर रहा है। मैं चाहूंगा कि आप व्यापार में हुई प्रगति पर प्रकाश डालें, जो कि 50 अरब डॉलर से भी अधिक का कारोबार है। हमारा मानना ​​है कि यह एक ऐसी चीज़ है जिसकी क्षमता अब दिखाई देने लगी है। हमें इसे और अधिक टिकाऊ चरित्र देना चाहिए, और हमने चर्चा की कि हमें यह कैसे करना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: Russia के नेताओं के साथ बैठकों को लेकर आशान्वित हूं : S Jaishankar


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अगले साल रूस की यात्रा के लिए आमंत्रित किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के राष्ट्रपति भवन ‘क्रेमलिन’ में पुतिन से मुलाकात की। पुतिन ने जयशंकर से कहा, ‘‘हमें अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी।’’ रूस की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने इससे पहले अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। लावरोव के साथ अपनी बातचीत के बाद संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन अगले साल वार्षिक शिखर सम्मेलन में मिलेंगे। इससे पहले अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में जयशंकर ने कहा कि दोनों नेता लगातार संपर्क में रहे हैं।

प्रमुख खबरें

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

Fashion Tips: वर्किंग डे के लिए शानदार हैं अनुष्का सेन के ये आउटफिट्स, कंफर्ट के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

PoK में हड़ताल के चौथे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण, Prime Minister ने 23 अरब रुपये का अनुदान आवंटित किया

Kerala तट पर एक जहाज और मछुआरों की नौका में टक्कर, दो लोगों की मौत