सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हुई इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी, हॉस्पिटल में हैं भर्ती, चार सप्ताह से था सिर में दर्द

By अंकित सिंह | Mar 20, 2024

ईशा फाउंडेशन के सद्गुरु जग्गी वासुदेव के मस्तिष्क में भारी सूजन और रक्तस्राव के बाद दिल्ली के एक अस्पताल में उनके मस्तिष्क की बड़ी सर्जरी की गई। ईशा फाउंडेशन सोशल मीडिया चैनल पर जारी एक वीडियो में, सद्गुरु को आंशिक रूप से सचेत अवस्था में अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताते हुए देखा जा सकता है। अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विनीत सूरी ने कहा कि आध्यात्मिक गुरु पिछले चार हफ्तों से गंभीर सिरदर्द से पीड़ित थे, लेकिन उन्होंने दर्द को नजरअंदाज कर दिया और अपनी सामान्य गतिविधियां करते रहे और उन्हें एमआरआई कराने की सलाह दी गई जहां उनके मस्तिष्क में भारी रक्तस्राव का पता चला।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Police ने हवाई अड्डे से द्वारका के अस्पताल तक यकृत पहुंचाने के लिए ‘ग्रीन कॉरिडोर’ बनाया


सूरी ने बताया कि उन्होंने 8 मार्च को महाशिवरात्री समारोह भी आयोजित किया, इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें अत्यधिक दर्द हो रहा था। 15 मार्च को दर्द सचमुच गंभीर हो गया और फिर उन्होंने मुझसे सलाह ली। शाम 4 बजे, मैंने उन्हें एमआरआई की सलाह दी, लेकिन शाम 6 बजे उनकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक थी और वह इसे छोड़ना नहीं चाहते थे। हालाँकि, बाद में एमआरआई किया गया और एमआरआई से पता चला कि उनके मस्तिष्क में भारी रक्तस्राव हुआ था। यह मस्तिष्क के बाहर और हड्डी के नीचे होता है। दो बार भारी रक्तस्राव हुआ - एक जो लगभग तीन सप्ताह पहले हुआ था और दूसरा जो लगभग दो-तीन दिन पहले हुआ था। 

 

इसे भी पढ़ें: सड़क हादसे का शिकार हुई एक्ट्रेस Arundhathi Nair वेंटिलेटर सपोर्ट पर, परिवार वालों के पास नहीं अस्पताल के बिल चुकाने के पैसे, मांगी मदद


आपको बता दें कि सद्गुरु भारत के कोयंबटूर में स्थित ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमुख हैं। 1992 में स्थापित यह फाउंडेशन एक आश्रम और योग केंद्र संचालित करता है जो शैक्षिक और आध्यात्मिक गतिविधियाँ संचालित करता है। सद्गुरु 1982 से योग सिखा रहे हैं। वह न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्टसेलर इनर इंजीनियरिंग: ए योगीज गाइड टू जॉय एंड कर्मा: ए योगीज गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी के लेखक हैं और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार वक्ता हैं। सद्गुरु जलवायु परिवर्तन के खिलाफ पर्यावरण की रक्षा करने की भी वकालत करते हैं, उन्होंने प्रोजेक्ट ग्रीनहैंड्स (पीजीएच), रैली फॉर रिवर, कावेरी कॉलिंग और जर्नी टू सेव सॉयल जैसी कई पहलों का नेतृत्व किया है। 

प्रमुख खबरें

MP High Court ने किताब के शीर्षक में बाइबिल का इस्तेमाल करने पर करीना कपूर को नोटिस भेजा

बीते वित्त वर्ष में China रहा India का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार, America दूसरे स्थान पर

Lok Sabha Elections: थरूर ने शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे से मुलाकात की

छेड़छाड़, दुष्कर्म के मामले में भाजपा नेता देवराजे गौड़ा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत