Saudi Canada Diplomatic संबंध फिर से होंगे बहाल, दोनों देशों ने खत्म किया 2018 का मानवाधिकार विवाद

By अभिनय आकाश | May 25, 2023

सऊदी अरब और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध बहाल हो गए हैं। दोनों देशों के बीच एपेक समिट के दौरान सहमति बनी है। सऊदी अरब और कनाडा के बीच 5 साल पहले दरार पैदा हो गयी थी। कनाडा और सऊदी अरब ने पूर्ण राजनयिक संबंधों को बहाल करने और नए राजदूतों को नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त कर ली है। दोनों देशों ने बुधवार को कहा कि 2018 के विवाद को समाप्त कर दिया गया है, जिसने संबंधों और व्यापार को नुकसान पहुंचाया।

इसे भी पढ़ें: जेलेंस्की की यात्रा के ठीक बाद Russia के प्रतिबंधित गृह मंत्री सऊदी अरब के दौरे पर

कनाडा और सऊदी अरब के बयानों के अनुसार, पिछले साल नवंबर में बैंकॉक में एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (एपेक) फोरम के शिखर सम्मेलन के दौरान कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया। बयानों में कहा गया है कि यह निर्णय दोनों पक्षों की आपसी सम्मान और सामान्य हितों के आधार पर दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को बहाल करने की इच्छा से उपजा है। 

इसे भी पढ़ें: G20 Meet In Kashmir: चीन ने कश्मीर में जी20 बैठक का क‍िया बह‍िष्‍कार, क्या तुर्की और सऊदी अरब भी कर रहे हैं किनारा?

बाद में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या सेकी कनाडा और सभी पश्चिमी देशों ने निंदा की थी। इसकी शुरुआत तब हुई जब रियाद में कनाडा के दूतावास ने अरबी में एक ट्वीट प्रकाशित किया जिसमें सऊदी अरब द्वारा आयोजित महिला अधिकार कार्यकर्ताओं की तत्काल रिहाई का आग्रह किया गया। इसने रियाद को अपने राजदूत को वापस बुलाने और दूत को लौटने से रोकने और नए व्यापार पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया।

प्रमुख खबरें

Egypt के Pyramid के पास रेगिस्तान में मिली Nile नदी की पुरानी शाखा, हैरान हुए वैज्ञानिक भी

अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत

Delhi High Court ने Jackie Shroff के व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा की, संस्थाओं को अभिनेता के नाम, आवाज का उपयोग करने से रोका

Maddock Films के रोमांटिक ड्रामा के लिए Siddharth Malhotra और Kriti Sanon एक साथ आए?