SC on Hate Speech: नफरती भाषण पर SC ने केंद्र से पूछा, केवल एफआईआर दर्ज करना समस्या का समाधान नहीं, क्या कार्रवाई की गई है?

By अभिनय आकाश | Mar 28, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए नफरत फैलाने वाले भाषणों को छोड़ना एक बुनियादी आवश्यकता है। नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस केएम जोसेफ और बीवी नागरत्ना की पीठ ने यह मौखिक टिप्पणी की है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से एक सवाल करते हुए बेंच ने पूछा कि एफआईआर दर्ज करने के लिए क्या कार्रवाई की गई है और देखा कि केवल शिकायत दर्ज करने से अभद्र भाषा की समस्या का समाधान नहीं होने वाला है। मेहता ने अदालत को बताया कि नफरत फैलाने वाले भाषणों के संबंध में 18 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

इसे भी पढ़ें: Supreme Court News: बिलकिस बानो की याचिका पर केंद्र-गुजरात सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, कहा- 11 दोषियों को रिहा करने के आधार का दस्तावेज लाइए

मेहता और अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज की आपत्तियों के बावजूद मामला बुधवार को सुनवाई के लिए पोस्ट किया गया था। अक्टूबर 2022 में शीर्ष अदालत ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पुलिस प्रमुखों को औपचारिक शिकायतों की प्रतीक्षा किए बिना आपराधिक मामले दर्ज करके नफरत फैलाने वाले भाषणों के अपराधियों के खिलाफ "तत्काल" स्वत: कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। जस्टिस केएम जोसेफ और हृषिकेश रॉय की पीठ ने नफरत फैलाने वाले भाषणों पर नाराज़गी जताई थी, जबकि इन्हें "बहुत परेशान करने वाला" कहा था। 

प्रमुख खबरें

Loksabha Election 2024| तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, 12 राज्यों की इन सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता

MI vs SRH IPL 2024: सूर्या की आक्रामक शतकीय पारी से मुंबई ने सनराइजर्स को सात विकेट से हराया

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut