दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर SC ने उठाए गंभीर सवाल, CM केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी बैठक, लग सकता है 2 दिन का लॉकडाउन!

By अभिनय आकाश | Nov 13, 2021

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से स्थिति बेहद गंभीर हो गई है और हालात इतनिे बिगड़ गए कि देश की सर्वोच्च अदालत ने केंद्र सरकार को खरी खोटी सुनाते हुए दिल्ली में लॉकडाउन लगाने तक की बात कह दी है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। जिसके बाद से ये कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या दिल्ली में लॉकडाउन लगेगा या फिर से सीएम ऑड इवन वाला फॉर्मूला लेकर आएंगे।

हर किसी को किसानों पर दोष देने का जुनून सवार है: SC

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते वायु प्रदूषण को आपात स्थिति करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को लेकर आपातकालीन कदम उठाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि लोग घरों के अंदर मास्क लगा रहे हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने केन्द्र और दिल्ली सरकार से प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आपात कदम उठाने को और इस संबंध में सोमवार तक जानकारी देने को कहा। उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली में स्कूलों के खुलने पर गौर करने और प्राधिकारियों से वाहनों को रोकने, दिल्ली में लॉकडाउन लगाने जैसे कदम तत्काल उठाने को कहा। कोर्ट ने कहा कि हर किसी पर किसानों को दोष देने का जुनून सवार है। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom I अमित शाह ने यूपी में दिया 300+ सीटों का नारा । ट्रेनों का किराया घटने से रेलयात्री खुश

सीएम केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आज आपात बैठक बुलाई है। बैठक में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली के मुख्य सचिव शामिल होंगे।

‘गंभीर’ श्रेणी में वायु गुणवत्ता 

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ की श्रेणी में रही और इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) 473 रहा। राष्ट्रीय राधानी से सटे नोएडा और गुरुग्राम में एक्यूआई क्रमश: 587 और 557 दर्ज किया गया। दिल्ली में सुबह दस बजे एक्यूआई 473 रहा। लोधी रोड, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली, पूसा रोड और दिल्ली हवाई अड्डे पर एक्यूआई क्रमश: 489, 466, 474, 480 और 504 रहा।  

प्रमुख खबरें

Benefits Of Turmeric Oil: हल्दी का तेल त्वचा और बालों के लिए किसी खजाने से कम नहीं, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में एक पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज

America । फिलिस्तीन के समर्थन में अमेरिकी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में छात्रों ने किया प्रदर्शन

संदेशखालि के बारे में लगातार ‘‘झूठ फैलाने’’ रहे मोदी, PM पर Mamata Banerjee ने लगाए गंभीर आरोप