sco summit 2020: इमरान खान को भारत आने का न्योता देगी मोदी सरकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 16, 2020

नयी दिल्ली। भारत इस साल के आखिर में देश में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासन प्रमुखों की सालाना बैठक के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अन्य नेताओं के साथ आमंत्रित करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि समूह के सभी आठ सदस्य देशों, चारों पर्यवेक्षकों और संवाद साझेदारों को बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री स्तर पर हर वर्ष बैठक होती है और इसमें एससीओ के कार्यक्रमों तथा बहुपक्षीय आर्थिक एवं व्यापार सहयोग पर चर्चा होती है।’’

 

जब कुमार से पूछा गया कि क्या पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बैठक के लिए बुलावा भेजा जाएगा तो उन्होंने कहा, ‘‘एससीओ की तय परंपराओं और प्रक्रिया के अनुसार एससीओ के सभी आठ सदस्यों और चार पर्यवेक्षक राष्ट्रों तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय संवाद साझेदारों को बैठक का बुलावा भेजा जाएगा।’’ जब विशेष रूप से पूछा गया कि क्या खान को आमंत्रित किया जाएगा तो एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘हां’’।

इसे भी पढ़ें: सीमा पर दो पोर्टर की हत्या पर कांग्रेस का कटाक्ष, पूछा- एक के बदले 10 सिर कब

एससीओ के महासचिव व्लादीमिर नोरोव ने सोमवार को कहा था कि समूह के सदस्य देशों के शासन प्रमुखों की परिषद की बैठक की मेजबानी पहली बार भारत करेगा। सरकार की घोषणा दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण रिश्तों के समय में आई है। जम्मू कश्मीर के विशेषाधिकारों को वापस लेने तथा राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र के फैसले के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच दरार गहरा गयी है। दोनों देश 2017 में चीन के प्रभुत्व वाले समूह के पूर्णकालिक सदस्य बने थे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA