Sensex crash: 15 मिनट में निवेशकों के 5 लाख करोड़ डूबे, सेंसेक्स 800 अंक गिरा

By रितिका कमठान | Apr 15, 2024

एशियाई बाजारों में गिरावट को देखते हुए भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक आज (15 अप्रैल) सप्ताह की शुरुआत में गिरावट के साथ गिरे। ईरान द्वारा इजराइल पर जवाबी हमले के बाद मध्य पूर्व में व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका पैदा होने के बाद ये स्थिति पैदा हुई है जिससे निवेशक काफी परेशान हुए है।

 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 800 अंक या 0.86% की गिरावट के साथ 73,468.70 पर कारोबार कर रहा था। वहीं निफ्टी50 190 अंक या 0.84% की गिरावट के साथ 22,330 पर था। बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड़ रुपए घटकर 394.68 लाख करोड़ रुपए हो गया और निफ्टी पीएसयू बैंक, रियल्टी और मीडिया 2% से अधिक की गिरावट के साथ खुले। निफ्टी ऑटो, फाइनेंशियल, मेटल, फार्मा और ऑयल एंड गैस 1-2% की गिरावट के साथ खुले।

 

सीरिया में एक संदिग्ध इजरायली हमले में एक कांसुलर भवन में दो ईरानी जनरलों के मारे जाने के दो सप्ताह से भी कम समय के बाद ईरान ने इजरायल पर ड्रोन मिसाइल हमला किया। यह पहली बार है जब ईरान ने इज़राइल पर सीधा सैन्य हमला किया, जिसके बाद तेल अवीव ने कहा कि उसने तेहरान द्वारा लॉन्च किए गए 99% ड्रोन और मिसाइलों को रोक दिया है। इज़राइल ने अपने बचाव की सफलता की प्रशंसा की और कहा कि ईरानी प्रक्षेपणों की संख्या 300 से अधिक थी, लेकिन उनमें से 99% को रोक दिया गया था।

 

एशिया में बाजार सतर्क रहे और साथ ही MSCI का जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक 0.7% गिर गया, जबकि जापान का निक्केई 1% से अधिक फिसल गया। ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 इंडेक्स 0.6% और हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 0.8% गिर गया।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश