हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 432 अंक उछला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 26, 2020

मुंबई। स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को तेजी लौट आयी और बैं​क तथा वित्तीय कंपनियों के शेयरों को लिवाली के अच्छे समर्थन से बीएसई सेंसेक्स 432 अंक उछल गया। नवंबर के डेरिवेटिव सौदों के निपटान की तिथि आने और विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेतों के बीच स्थानीय बाजार में मजबूती की धारणा थी। बंबई शेयर बाजार का 30 प्रमुख शेयरों वाला सेंसेक्स 431.64 अंक यानी 0.98 प्रतिशत मजबूत होकर 44,259.74 अंक और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 128.60 अंक यानी 1 प्रतिशत उछल कर 12,987 पर बंद हुआ।

इसे भी पढ़ें: BMW ने भारत में पेश की नई SUV X5 M मॉडल, ऑनलाइन बुकिंग पर कस्टमर को मिलेगा एक स्पेशल ऑफर

बुधवार को मुनाफावसूली से बाजार में तेज गिरावट दर्ज की गयी थी। सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील करीब पांच प्रतशित की तेजी के साथ सबसे अधिक लाभ में रहा। बजाज फाइनेंस, बजाज आटो,एचडीएफसी ,एचसीएल टेक और टाइटन भी अच्छे लाभ में रहे। दूसरी तरफ, मारुति, ओएनजीसी, इंडसइंड बैंक और टेक महिंद्रा में गिरावट रही। ​ रिलायंस सिक्योरिटीज के बाजार रणनीति प्रभाग के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा ​कि बैंकिंग, फाइनेंसियल सेवाओं और बीमा कंपनियों के शेयरों (बीएफएसआई शेयर) का आकार्षण था।

इसे भी पढ़ें: हड़ताल से 10 सरकारी बैंकों की 7,300 बैंक शाखाओं का कामकाज पड़ा ठप

उन्होंने कहा कि बीएफएसआई क्षेत्र की कंपनियों के लाभ और वसूली में सुधार तथा कर्ज की लागत का परिदृश्य बेहतर दिखने से निवेशक इन शेयरों की ओर आकर्षित हुए हैं। नवंबर के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के निपटान का दिन होने से भी शेयरों की मांग बढ़ी हुई थी। शंघाई, टोक्यो, हांगकांग और सोल बाजारों में अच्छी खासी तेजी के समाचार से स्थानीय बाजार में मजबूती की धारणा को बल ​मिला। इसके विपरीत यूरोपीय बाजार शुरू में मंद ​दिख रहे थे। कच्चे तेल के वैश्विक बाजार में ब्रेट क्रूड का वायदा भाव 1.32 प्रतिशत चढ़ कर 47.89 डालर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया था।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान