विंबलडन में चैम्पियन सेरेना विलियम्स के प्रदर्शन पर रहेगी सभी की निगाहें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 26, 2018

लंदन। विंबलडन में सात बार की चैम्पियन सेरेना विलियम्स के प्रदर्शन पर आल इंग्लैंड क्लब में एक बार फिर सबकी निगाहें होंगी जो मां बनने के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलेंगी। विंबलडन की लगतार दो बार चैम्पियन रही सेरेना की गैरमौजूदगी में स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा सेरेना की बहन वीनस विलियम्स को शिकस्त देकर चैम्पियन बनी थी। सेरेना 18 वीं बार विंबलडन में हिस्सा ले रही है और इस टूर्नामेंट के 150 वें साल में वह अपना आठवां विंबलडन खिताब जीतना चाहेगी।

सेरेना बेटी एलेक्सिस ओलंपिया के जन्म के दौरान जटिलताओं के बाद भी कोर्ट पर वापसी करने में सफल रही। उन्हें हालांकि मार्च में इंडियन वेल्स में 36 वर्षीय वीनस ने हराया था और मियामी में वह नाओमी ओसाका के खिलाफ पहले दौर में हारकर बाहर हो गयी। सेरेना ने एक साल से अधिक समय के बाद पिछले महीने फ्रेंच ओपन के जरिये पहला ग्रैंड स्लैम खेला था जहां कंधे की चोट कारण उन्हें चौथे दौर के मुकाबले से पहले ही टूर्नामेंट से हटना पड़ा था। इस मैच में उनका सामना पुरानी प्रतिद्वंद्वी मारिया शारापोवा से होना था।

सेरेना फेंच ओपन के बाद कोर्ट में नहीं उतरी है और ऐसे में टेनिस की दुनिया में इस बात को लेकर बहस हो रही कि क्या उन्हें विंबलडन में वरीयता दी जानी चाहिए। गर्भावस्था के कारण प्रतिस्पर्धा से दूर होने के कारण वह रैंकिंग में 183 वें स्थान पर खिसक गयी थी। उन्होंने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम 2017 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में जीता था। कई विशेषज्ञों का मानना है कि रैंकिंग में आयी गिरावट के बाद भी मेजर टूर्नामेंटों की 23 बार की विजेता को वरीयता दी जानी चाहिए। 

 

फ्रेंच ओपन के अधिकारियों ने हालांकि सेरेना को वरीयता देने के खिलाफ फैसला किया था। अब विंबलडन की वरीयता टीम को यह तय करना है कि उन्हें शीर्ष 32 खिलाड़ियों के ड्रा में शामिल किया जाये या नहीं। सेरेना की वरीयता के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी खिलाड़ी जॉन मैकनेरो ने कहा, ‘सेरेना को एक से 10 के बीच की वरीयता दी जानी चाहिए, खराब स्थिति में भी उन्हें शीर्ष 16 खिलाड़ियों में रखना चाहिए।’

 

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि ऐसी वरीयता की कोई खिलाड़ी शिकायत करेगा , अगर वह शीर्ष आठ में रहती है तो कोई शीर्ष खिलाड़ी भी इसका विरोध नहीं करेगा। रैंकिंग के इतर अनुभव और ग्रास कोर्ट पर प्रदर्शन को देखते हुए सेरेना कड़ी चुनौती पेश करेगी जिसका सामना करने के लिए मुगुरुजा तैयार है। मुगुरुजा ने कहा, ‘वह सेरेना विलियम्स है और वह अविश्वसनीय तरीके से खेल सकती है। वह हाल के दिनों में ज्यादा नहीं खेली है फिर भी आप उसके जैसे चैंपियन को कभी कमतर नहीं आंक सकते हैं।’

 

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज सिमोना हालेप , दो बार की विंबलडन चैम्पियप पेत्रा क्वितोवा और सलोनी स्टीफेंस भी खिताब की प्रबल दावेदार होंगी।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis