AAP का आरोप, मतदाता सूची से बड़े पैमाने पर काटे गए मतदाताओं के नाम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 30, 2018

नयी दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर दिल्ली में मतदाता सूचियों में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी करवाने का आरोप लगाते हुये लाखों मतदाताओं के नाम काटे जाने की बात कही है। आप के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने मंगलवार को दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में लगभग एक लाख मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाये जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में मतदाता सूची से व्यापक पैमाने पर छेड़छाड़ करने के मामले सामने आये हैं। इस बात के प्रमाण सामने आये हैं कि अकेले दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से एक लाख मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हट गये हैं।’

इसे भी पढ़ें: मतदाता सूची में दोहरे नामों पर कार्रवाई करेगा निर्वाचन विभाग

चड्ढा दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से आप के प्रभारी भी हैं। चड्ढा ने कहा कि भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी संभावित हार से बौखला कर अब मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम कटवाने का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला पिछले एक साल से चल रहा था। उन्होंने कहा कि वह दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत दस विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों से पिछले एक साल में हटाये गये मतदाताओं की सूची के आधार पर यह आरोप लगा रहे हैं। चड्ढा ने कहा कि छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 7500, बिजवासन में 12 हजार, तुगलकाबाद में छह हजार मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काटे गये हैं। औसतन दस हजार मतदाताओं के नाम प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से हटाये जाने के प्रमाण सामने आये हैं।

चड्ढा ने कहा कि आप समर्थकों की अधिकता वाले नगर निगम वार्ड में मतदाताओं के नाम काटे जाने की सर्वाधिक शिकायतें सामने आयी हैं। उन्होंने इस दौरान उन मतदाताओं की शिकायतों का जिक्र किया जिन्हें चुनाव आयोग से उनके पते पर नहीं रहने के हवाले से मतदाता सूची से नाम काटे जाने का नोटिस मिला है। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने चुनाव आयोग के नोटिस को गलत बताते हुये स्थानीय अधिकारियों के समक्ष अपने पते के प्रमाणपत्र के साथ संपर्क भी किया। लेकिन उनकी बात नहीं सुनी गयी। 

इसे भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने राज्यों से कहा, मतदाता सूची को जल्द अद्यतन करें

चड्ढा ने कहा कि मतदाता सूची निर्वाचन प्रणाली के निष्पक्ष होने का मुख्य आधार होती हैं। ऐसे में मतदाता सूची में इतने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी होने पर चुनाव प्रक्रिया के निष्पक्ष होने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। चड्ढा ने कहा कि वह आयोग के समक्ष पूरे मामले को सबूतों के साथ पेश करेंगे। उन्होंने पिछले एक साल में मतदाता सूची से हटाये गये नामों को पुन: जोड़ने की मांग की। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के नाम काटे गये हैं उन्हें अपना पक्ष रखने का अवसर नहीं दिया गया। उन्होंने आयोग से एक बार ऐसे मतदाताओं का पक्ष सुनकर मतदाता सूची में इनका नाम जोड़ने की अपील की।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress