Men's Health Tips: प्रदूषण की वजह से बिगड़ रहा पुरुषों का यौन स्वास्थ्य, इन बीजों के सेवन से होगा सुधार

By एकता | Nov 16, 2022

मौजूदा समय में पुरुषों की लाइफस्टाइल इतनी बिगड़ी हुई है कि इसका सीधा असर उनके यौन स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। यौन स्वास्थ्य को सही रखने के लिए पुरुषों को अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की जरूरत होती है। लेकिन ज्यादातर पुरुष घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों की वजह से अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है कि शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से पुरुषों के स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी में गिरावट आ सकती है। इन हालातों में पुरुषों के लिए अपने यौन स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरुरी हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में सुधार होगा।

 

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या है ओरल हाइजीन, किन बातों का रखा जाना चाहिए ख्याल


कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में फैटी एसिड पाया जाता है, जो यौन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। पुरुषों को रोजाना इन बीजों का सेवन करना चाहिए। पुरुष चाहें तो कद्दू के बीज भिगोकर खा सकते हैं या फिर इनका पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पी सकती हैं।


सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई, ओमेगा थ्री, जिंक, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई जरुरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन बीजों पीसकर दूध के साथ मिलाकर पीने से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है।

 

इसे भी पढ़ें: आंखों की रोशनी के लिए वरदान है काली मिर्च, रोज करना चाहिए इसका सेवन


सब्जा के बीज

सब्जा के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इन बीजों का सेवन करने से सेक्स पावर बढ़ती है और स्पर्म काउंट में भी सुधार होता है। इसके अलावा पुरुषों को प्रिमेच्यूर ईजॅक्युलेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।


मेथी के बीज

मेथी के बीज हॉर्मोनल बैलेंस करने के लिए जाने जाते हैं। पुरुष अगर मेथी के बीज का पानी या पाउडर का रोजाना सेवन करते हैं तो उनके वीर्य में बढ़ोतरी होती है।

प्रमुख खबरें

इस देश को भविष्य सिर्फ आम आदमी पार्टी दे सकती है.... AAP विधायकों के साथ Arvind Kejriwal की मीटिंग, जानें Delhi CM ने क्या कुछ कहा

मनीषा कोइराला ने कहा कि कैंसर का पता चलने के बाद उनके करीबी दोस्तों, परिवार ने उन्हें छोड़ दिया, मैं बहुत अकेली थी

Uttar Pradesh में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 13 सीट पर मतदान सोमवार को

बिहार में दो दिवसीय दौरे पर रोड शो और तीन रैलियों को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी