ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में धूमधाम से मनाया जायेगा शारदीय नवरात्र, तैयारियां पूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 16, 2020

प्राचीन ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र पर्व कल 17-10-2020 से आरंभ हो कर 25-10-2020 तक बडी धूमधाम से मनाया जायेगा। इस अवसर के लिये सभी तैयारियाँ पूरी हो चुकी हैं। 65 वर्ष से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। कोई दर्शनार्थी फूल माला या प्रसाद न लेकर आयें। हर व्यक्ति को उचित शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा।        

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के पहले दिन सूर्य करेंगे तुला राशि में प्रवेश, जानिए इन राशियों को मिलेगा लाभ

कोविड महामारी के चलते मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या को सीमित रखने एवं भक्तों की आस्था और सुविधा को ध्यान में रखकर झंडेवाला मंदिर की ओर से एक नई पहल की जा रही है। नवरात्र के प्रत्येक दिन झंडेवाला मंदिर से मां के स्वरूप के आठ रथ राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में जाएंगे, ताकि जो भक्त किसी भी कारण से मंदिर आने में असमर्थ हैं वह अपने ही क्षेत्र में मां झंडेवाली के दर्शन कर प्रसाद आशीर्वाद का सके।

इसे भी पढ़ें: इस नवरात्रि चाहिए मां की विशेष कृपा तो जरूर अपनाएं यह वास्तु टिप्स                 

मंदिर में प्रत्येक प्रवेश द्वार पर चरण पादुका स्टैंड बनेंगे जहाँ भक्त अपने जूते चप्पल रख सकेंगे। आने वाले भक्तों के वाहन खड़े  करने के लिये रानी झांसी मार्ग, फ्लैट्टेड फैक्ट्री परिसर व नाज सिनेमा के पास निशुल्क पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुऐ 150 सी सी टी वी कैमरे लगाये गये हैं जिन की निगरानी एक कंट्रोल रूम से की जायेगी ताकि असामाजिक तत्वों पर ध्यान रखा जा सके। नवरात्र के समय हर वर्ष अलग-अलग स्थानों से भक्तों मां की ज्योत लेने आते हैं उनकी हर प्रकार की सुविधा का प्रबंध मंदिर की ओर से किया जाता है।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी