Share Market। Sensex ने लगे 400 अंकों की छलांग, 73000 के पहुंचा पार

By रितिका कमठान | Apr 22, 2024

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन की शुरुआत शानदार हुई है। पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है। शुरुआती मिनट में शेयर बाजार लाल निशान पर था लेकिन उसने तत्काल मजबूती दिखाई और हरे निशान पर कारोबार करना शुरू कर दिया। 

 

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को बीएसई सेंसेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहा था। इस दौरान सेंसेक्स में 578 अंकों की बढ़त देखने को मिली और सेंसेक्स 73,666 पर खुला था। एशियाई बाजार में इस दौरान तेजी देखने को मिली जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर दिखा था। वहीं कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और विदेशी निवेशकों की खरीदारी के बीच घरेलू सूचकांक सेंसेक्स तथा निफ्टी में सोमवार को शुरुआती कारोबार में तेजी आई। 

 

बाजार पर नजर डालें तो बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 639.85 अंक चढ़कर 73,728.18 अंक पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 190.1 अंक की बढ़त के साथ 22,337.10 अंक पर रहा। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। एचडीएफसी बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईटीसी के शेयरों को नुकसान हुआ। 

 

एशियाई बाजारों में जापान का निक्की225, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 86.64 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 129.39 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

प्रमुख खबरें

Indian Navy के विमान की Goa Airport पर Emergency Landing

ED भाजपा की ‘राजनीतिक शाखा’ के रूप में कार्य कर रही है : Aam Aadmi Party

Sikkim में भूस्खलन के बाद मलबे में फंसे छह व्यक्तियों को निकाला गया

Mohini Ekadashi 2024: एकादशी के दिन करें लड्डू गोपाल जी का मोहिनी रुप श्रृंगार, सौभाग्य में वृद्धि होगी