49 विधायकों का समर्थन पत्र लेकर शिंदे गोवा से मुंबई के लिए रवाना, जानें महाराष्ट्र में कैसी होगी नई सरकार?

By अभिनय आकाश | Jun 30, 2022

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा जल्द ही राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने की संभावना है। इसी सिलसिले में मुंबई में भाजपा की कई बैठकें चल रही हैं और कई प्रतिक्षित हैं। जिनमें आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श और मंथन होगा। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं। मुंबई पहुंचकर वे राज्यपाल को 49 विधायकों के हस्ताक्षर वाले समर्थन पत्र सौंपेंगे। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने कहा, ''विधायक अभी भी गोवा में हैं लेकिन मैं आज मुंबई जा रहा हूं। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि कौन और कितने मंत्री पद होंगे, इसे लेकर भाजपा से अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है, यह जल्द ही हो जाएगा। तब तक, कृपया मंत्रिस्तरीय सूचियों और इसके बारे में अफवाहों पर विश्वास न करें। 

इसे भी पढ़ें: बीजेपी का सरकार बनाना, गठबंधन का SC जाना, अप्राकृतिक अलायंस का प्रयोग और सियासी नाटक, कर्नाटक से काफी इंस्पायर्ड है महाराष्ट्र का पॉलिटिकल ड्रामा

महाराष्ट्र में नई सरकार के कैबिनेट का खाका भी लगभग तैयार है। सूत्रों के अनुसार अगले 48 घंटे में केवल मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को शपथ दिलाई जाएगी। इस मौके पर शिंदे गुट के विधायक और निर्दलीय विधायक भी मौजूद रहेंगे।  प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवसेना के 12 बागी विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा 3 निर्दलीय और प्रहार जैसे छोटे दलों को बाद में बीजेपी या शिंदे गुट के कोटे से मंत्री बनाया जा सकता है। बीजेपी के कोटे से 28 मंत्री बनाए जा सकते हैं। फडणवीस मुख्यमंत्री और एकनाथ शिंदे को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। 

कैसी होगी फडणवीस कैबिनेट 

चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, आशीष शेलार, प्रवीण दारेकर, चंद्रशेखर बावनकुले, विजयकुमार देशमुख, गणेश नाइक, राधाकृष्ण विखे पाटिल, संभाजी पाटिल निलंगेकर, मंगल प्रभात लोढ़ा, संजय कुटे, रवींद्र चव्हाण, डॉ. अशोक उइके, सुरेश खाडे, जयकुमार रावल, अतुल सावे, देवयानी फरांडे, रणधीर सावरकर, माधुरी मिसाल

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: पहले से ज्यादा बड़ी ताकत के साथ सत्ता में लौट रहे हैं देवेंद्र फडणवीस

शिंदे खेमे से इन नामो पर चर्चा 

उदय सावंत, तानाजी सावंत, संजय राठौड़, दीपक केसरकर, गुलाब राव पाटिल, दादा भुसे, अब्दुल सत्तार, शंभूराज देसाई, बच्चू कडु। 

इससे पहले विधानसभा में बृहस्पतिवार को शक्ति परीक्षण कराए जाने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के निर्देश पर रोक लगाने से उच्चतम न्यायालय के इनकार के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उद्धव ठाकरे ने राजभवन में राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने ठाकरे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था होने तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को कहा। ठाकरे मर्सिडीज कार चलाते हुए राजभवन पहुंचे। ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य और तेजस के साथ-साथ शिवसेना नेता नीलम गोरहे तथा अरविंद सावंत और अन्य लोग भी थे।  

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास