एनआरसी के मुद्दे पर बैठक करेगा शिया पर्सनल लॉ बोर्ड, पारित होगा प्रस्ताव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 04, 2019

लखनऊ। नागरिकता की पुष्टि के लिये पूरे देश में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) लागू किये जाने के सरकार के ऐलान के बीच ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड आगामी रविवार को होने वाले अपने जलसे में इस मसले पर अपने रुख को स्पष्ट करते हुए प्रस्ताव पारित करेगा।  बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने बुधवार को कहा कि एनआरसी को लेकर पूरे देश में खासतौर पर मुसलमानों में बेचैनी का माहौल है। बोर्ड दो दिन बाद इस मामले पर विचार-विमर्श के लिए अपने जिम्मेदार पदाधिकारियों की बैठक करेगा।उन्होंने कहा कि इस बैठक में एनआरसी के मुद्दे पर बोर्ड अपना रुख तय करेगा। उसके बाद आगामी 8 दिसंबर को होने वाले बोर्ड के आम जलसे में इस बैठक में लिए जाने वाले फैसले से संबंधित प्रस्ताव पारित किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: देश में रहने वाले सभी लोग उसके वैध नागरिक, NRC कभी वास्तविकता नहीं बनेगी: ममता

गौरतलब कि गृहमंत्री अमित शाह ने हाल में राज्यसभा में कहा था कि उनकी सरकार पूरे देश में एनआरसी लागू करेगी। हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि देश के सभी नागरिक इस मुहिम के दायरे में लाए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि किसी भी धर्म के लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा था कि इसका मकसद किसी खास धर्म के लोगों के साथ भेदभाव करना नहीं है।अब्बास ने बताया कि आगामी रविवार को होने वाले बोर्ड के आम जलसे में देशभर के तमाम हिस्सों से बड़ी संख्या में शिया धर्मगुरु हिस्सा लेंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या है ये NRC जिसके देश में लागू होने की बात पर मचा है बवाल, पूरा निचोड़ सरल भाषा में समझिए

इस जलसे में शिया मुसलमानों की आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक स्थिति के आकलन के लिए सच्चर कमेटी की तर्ज पर अलग से एक समिति गठित करने की मांग की जाएगी।  शिया मुसलमान को ‘अल्पसंख्यकों में भी अल्पसंख्यक’ बताते हुए उन्होंने शियाओं को अलग से आरक्षण दिए जाने की जरूरत पर बल दिया।  अब्बास ने बताया कि बैठक में भीड़ द्वारा लोगों की पीट-पीटकर की जाने वाली हत्या (मॉब लिंचिंग) के मुद्दे पर भी विचार किया जाएगा और सरकारों से मांग की जाएगी कि वे उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए अपने-अपने यहां मॉब लिंचिंग के खिलाफ सख्त कानून बनाएं।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी