Silicon Valley Bank Crisis: बिक गया कंगाल हो चुका सिलिकॉन वैली बैंक, फर्स्ट सिटिजन बैंक ने खरीदा

By अभिनय आकाश | Mar 27, 2023

अमेरिका सिलिकॉन वैली बैंक वित्तीय संकटों से घिरा हुआ था और इसको लेकर अब एक नई खबर आ रही है। दिवालिया होने के बाद अमेरिकी फर्म ने सिलिकॉन वैली बैंक का अधिग्रहण किया है। बैंक को आर्थिक संकट से निकालने के लिए फर्स्ट सिटिजन्स बैंकशेयर इंक ने इसे फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन से खरीद लिया है। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कार्पोरेशन के एक बयान के मुताबिक उत्तरी कैरोलिना स्थित बैंक रैले ने एसवीबी के सभी जमा और ऋणों के लिए खरीद और अनुमान समझौते में प्रवेश किया। इस सौदे में $16.5 की छूट पर लगभग $72 बिलियन एसवीबी संपत्ति की खरीद शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: सिंगापुर में क्यों ट्रांसफर हो रही चीन के अमीरों की संपत्ति, जिनपिंग सरकार से बचने के लिए निकाला नया तरीका

लगभग 90 बिलियन डॉलर की प्रतिभूतियां और अन्य परिसंपत्तियां फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन द्वारा निपटान के लिए रिसीवरशिप में रहेंगी, जबकि संघीय संस्थान को फर्स्ट सिटिजन्स में 500 मिलियन डॉलर तक के इक्विटी एप्रिसिएशन राइट्स भी मिले थे। डिपॉजिट इंश्योरेंस फंड की विफलता की अनुमानित लागत लगभग 20 बिलियन डॉलर है, हालांकि स्टेटमेंट के अनुसार, रिसीवरशिप समाप्त होने पर सटीक सीमा निर्धारित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: कमलनाथ के गढ़ से शाह का चुनावी शंखनाद, आदिवासी वोटबैंक पर नजर

फर्स्ट सिटिजन्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रैंक होल्डिंग जूनियर ने एक बयान में कहा कि ये एफडीआईसी के साथ साझेदारी में एक उल्लेखनीय लेन-देन रहा है, जिससे बैंकिंग प्रणाली में विश्वास पैदा होना चाहिए। बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक था। ग्राहकों के पैसों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी दी गई थी। इस बैंक के डूबने के बाद फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन को इसका रिसीवर नियुक्त किया गया था। इसी के मद्देनजर फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉपोरेशन ने एक ​टीम का गठन भी किया था। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana