GST को सरल बनाने से कारोबार सुगमता में भारत की रैंकिंग सुधरेगी: सीतारमण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 24, 2019

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि माल एवं सेवा कर को और सरल बनाने के लिये प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इससे विश्वबैंक की कारोबार सुगमता सूचकांक में भारत की रैंकिंग सुधारने में मदद मिलेगी। विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 14 स्थान सुधरकर 63वें स्थान पर आ गया। सरकार ने अगले कुछ साल में कारोबार सुगमता रैंकिंग मामले में 50 के भीतर आने का लक्ष्य रखा है।

इसे भी पढ़ें: SBI चेयरमैन को आशा, भारतीय अर्थव्यवस्था में जल्द होगा बदलाव

संवाददाताओं से बातचीत में सीतारमण ने कहा कि देश में राज्यों को खासकर संपत्ति पंजीकरण के संदर्भ में कारोबारी माहौल में सुधार के लिये प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) के क्रियान्वयन से देश का कारोबार सुगमता रैंकिंग सुधारने में मदद मिली है।

इसे भी पढ़ें: विश्व बैंक रैंकिंग में भारत ने मारी बाजी, क्या है चीन-पाक के हाल?

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि अगली रैंकिंग में विश्वबैंक कोलकाता और बेंगलुरू में कारोबारी माहौल को शामिल करेगा। फिलहाल वह केवल दिल्ली और मुंबई को शामिल करता है। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने कहा कि बैंकों द्वारा कर्ज देने को लेकर ग्राहकों तक पहुंचने के मौजूदा कार्यक्रम से एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) को कर्ज देने की स्थिति में सुधार होगा। 

प्रमुख खबरें

तीन चरणों में ही 190 सीटें पार कर गए हैं मोदी, Amit Shah बोले- चुनाव बाद राहुल बाबा को निकालनी पड़ेगी कांग्रेस ढूंढो यात्रा

IPL 2024: संजू सैमसन के विवादित आउट पर कुमार संगकारा ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा?

घाटे में चल रही 2 कंपनियों के मर्जर का रिजल्ट 0 होगा, संजय निरुपम ने शरद पवार के कांग्रेस प्लान को लेकर साधा निशाना

Rahul Gandhi ने महिलाओं से किया वादा! सत्ता में आये तो गरीब औरतों को देंगे सालाना 1 लाख रुपये, पुरुषों को दी ये चेतावनी