दीपावली पर शिवकाशी हरित पटाखों की बिक्री के लिए तैयार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 15, 2019

शिवकाशी (तमिलनाडु)। प्रदूषण के मद्देनजर 2018 में उच्चतम न्यायालय द्वारा पारंपरिक पटाखों पर प्रतिबंध लगाए जाने से पटाखा उद्योग बेहद प्रभावित हुआ था लेकिन शिवकाशी हरित पटाखों की बिक्री के लिए इस साल पूरी तरह से तैयार है। पटाखा उद्योग शहर और इसके इर्द-गिर्द करीब आठ लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराता है। 2018 में प्रतिबंध लगने की वजह से यहां अच्छा कारोबार नहीं हुआ था।  चेन्नई से करीब 550 किलोमीटर दूर शिवकाशी को भरोसा है कि वह इस सीजन में हरित पटाखों की मांग पूरी कर सकेगा।

इसे भी पढ़ें: ओडिशा में पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ, पांच घायल

पारंपरिक पटाखों की जगह पर्यावरण के अनुकूल पटाखे बनाने के लिए इस उद्योग ने कई तरह के प्रयोग किए। यहां 1,000 उत्पादन इकाइयां हैं। इनका सालाना कारोबार 6,000 करोड़ रुपये का है। राज्य में इस उद्योग की शीर्ष इकाई तमिलनाडु फायरवर्क्स एंड एमोर्सेस मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (टीएनएफएएमए) के अनुसार पटाखा निर्माण से जुड़े श्रमिकों के एक-एक जत्थे को हरित पटाखा बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है और बाजार की हरित पटाखों की मांग पूरी करने में इस मौसम में कोई कमी नहीं होगी। इस साल दीपावली 27 अक्टूबर को है। 

इसे भी पढ़ें: गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में अब तक 23 लोगों की मौत, अन्य 27 जख्मी

टीएनएफएएमए के अध्यक्ष पी. गणेशन ने बताया कि हरित पटाखों का निर्माण इस साल मार्च से शुरू हुआ। इन पटाखों के निर्माण और श्रमिकों के प्रशिक्षण के लिए नागपुर के वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) का सहारा लिया गया। प्रयोग के आधार पर यह पाया गया कि बैरियम नाइट्रेट के वैकल्पिक रसायन का इस्तेमाल कर हरित पटाखे बनाए जा सकते हैं। गणेशन का दावा है कि हरित पटाखों का इस्तेमाल करने से प्रदूषक तत्व 30 फीसदी तक कम किए जा सकते हैं। इसमें ध्वनि प्रदूषण को 160डीबी से नीचे लाकर 125 डीबी तक किया जा सकता है। बहरहाल, यह अब भी तय किए गए 90डीबी से अधिक है। 

 

प्रमुख खबरें

शादी में रहकर किसी तीसरे को डेट कर रहे थे Dhanush और Aishwaryaa Rajinikanth, दोनों ने ही की थी एक-दूसरे से चीटिंग, सिंगर का दावा

Raebareli को घर समझ कर Rahul Gandhi चुनावी अखाड़े में कूद तो गये हैं लेकिन दिनेश प्रताप सिंह ने जोरदार तरीके से ताल ठोक रखी है

IPL 2024: वो समय के साथ सीखता जाएगा... सौरव गांगुली ने की ऋषभ पंत की तारीफ, जानें क्या कहा?

वन कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर क्यों हैं? उत्तराखंड के धधकते जंगलों पर केंद्र और राज्य सरकार से सुप्रीम कोर्ट के तल्ख सवाल