ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के चयन के लिए 6 कंजर्वेटिव नेताओं के बीच मुकाबला, मतदान जारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 18, 2019

लंदन। ब्रिटेन में नया प्रधानमंत्री बनने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के छह नेताओं के बीच मुकाबला है और इसके लिए मंगलवार को दूसरे दौर का मतदान कराया जा रहा है। अंतिम दो उम्मीदवारों का निर्णय सप्ताहांत तक होगा। नेतृत्व की लड़ाई का परिणाम यह निर्धारित कर सकता है कि ब्रिटेन किन परिस्थितियों में यूरोपीय संघ छोड़ता है। अभी के कार्यक्रम के अनुसार ब्रिटेन 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से हटेगा। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में बलात्कार के बाद स्वदेश भागने वाले भारतीय को हुई 7 साल की सजा

पार्टी के सभी 313 सांसद गुप्त मतदान में भाग ले सकते हैं। इसमें अंतिम रूप से दो प्रत्याशियों का चयन करने के लिए आगे के दौर का भी मतदान होगा। बाद में दोनों का सामना पार्टी के एक लाख 60 हजार जमीनी कार्यकर्ताओं से होगा। ब्रेक्जिट के लिए अभियान चलाने वाले तथा पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जानसन पिछले हफ्ते कराये गए पहले दौर के चुनाव में 114 सांसदों का समर्थन हासिल किया है। यह आंकड़ा उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को मिले समर्थन के दोगुने से भी अधिक है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने की टेरेसा मे से मुलाकात, व्यापारिक मुद्दों पर हुई बातचीत

जॉनसन कह चुके हैं कि वह लंदन और ब्रसेल्स के बीच औपचारिक समझौते के बिना 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन कोई समय सीमा सुरक्षित करना पसंद करेंगे। ‘‘नो डील’’ के विरोधियों का कहना है कि इससे ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में भूचाल आ जाएगा क्योंकि ब्रिटेन अपने सबसे बड़े व्यापारिक सहयोगी के साथ संबंध तोड़ रहा है। मंगलवार को होने वाले दूसरे दौर में अगर किसी उम्मीदवार को 33 सांसदों का समर्थन नहीं मिलता है तो वह बाहर निकल जाएगा। दूसरे दौर के मतदान का परिणाम भारतीय समयानुसार रात साढ़े दस बजे घोषित होगा।

प्रमुख खबरें

अपने बयानों से पद की गरिमा कम कर रहे हैं प्रधानमंत्री : कांग्रेस नेता Abhishek Manu Singhvi

मां भारती की बेटी के रूप में मैं आपसे तानाशाही के विरुद्ध मतदान करने की अपील करती हूं : Sunita

Britain के प्रधानमंत्री Sunak ने जुलाई में चुनाव कराये जाने की संभावना खारिज करने से किया इनकार

Congress और CPI(M) बंगाल में भाजपा की मदद कर रहे, टीएमसी मजबूती से लड़ेगी : Mamata Banerjee