डोनाल्ड ट्रंप ने की टेरेसा मे से मुलाकात, व्यापारिक मुद्दों पर हुई बातचीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 4 2019 3:27PM
डोनाल्ड ट्रंप ने की टेरेसा मे से मुलाकात, व्यापारिक मुद्दों पर हुई बातचीत
Image Source: Google

ट्रंप की यह तीन दिन की यात्रा द्वितीय महायुद्ध के दौरान 1944 में नाजी जर्मनी की सेनाओं को खदेड़ने के मित्र देशों की सेनाओं की उत्तरी फ्रांस के तट पर (छह जून को) चढ़ाई की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोहों के सिलसिले में भी है।

लंदन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को यहां ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बातचीत व्यापारिक मुद्दों पर केन्द्रित रही। इस दौरान ट्रम्प का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों का गेट के बाहर जमावड़ा हो रहा हैं। ट्रंप की यह तीन दिन की यात्रा द्वितीय महायुद्ध के दौरान 1944 में नाजी जर्मनी की सेनाओं को खदेड़ने के मित्र देशों की सेनाओं की उत्तरी फ्रांस के तट पर (छह जून को) चढ़ाई की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोहों के सिलसिले में भी है।

ट्रम्प ने सोमवार अपने सम्मान में महारानी एलिजाबेथ- दो द्वारा आयोजित चकाचौंध से भरपूर रात्रि भोज में हिस्सा लिया। स्वागत समारोह के दौर के बाद उनका दूसरा दिन राजनीति और कारोबार पर केन्द्रित वार्ताओं पर केंद्रित रहा। अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब टेरीजा मे सरकार ब्रेक्जिट समझौते को संसद में मंजूरी दिलवालने में विफलरहने के बाद अगले कुछ सप्ताह में गद्दी छोड़ रही है। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में सिख लड़की को स्कूल में कृपाण लेकर आने पर किया प्रतिबंधित

मे शुक्रवार को संसद में सत्तारूढ कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से हट रही हैं। उनके स्थान पर प्रधानमंत्री के लिए 13 उम्मीदवार होड़ में हैं। ट्रंप और मे ब्रिटेन के प्रमुख उद्योगपतियों के साथ एक कारोबारी बैठक की तैयारी में है। इसमें ब्रिटेन और अमेरिका की पांच शीर्ष कंपनियों के प्रमुख शामिल होंगे। बीएई सिस्टम्स, ग्लेक्सोस्मिथक्लाइन, बारक्ले, रैकिट बैंकिजर, जेपी मोर्गन, लाकहीड मार्टिन और गोल्डमैन साक्स इंटरनेशनल इनमें प्रमुख हैं।



इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए लैंडिंग कार्ड की जरूरत खत्म

मे के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के मुताबिक, बातचीत के दौरान मे ने कहा कि यह बड़ी भागीदारी है और हमारा मानना है कि इसे और बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौता के साथ व्यापक आर्थिक सहयोग इसमें कई अवसर है जिनका लाभ उठाया जा सकता है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video