Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की 7 सीटों पर छठे चरण में मतदान, 25 मई को डाले जाएंगे वोट

By अभिनय आकाश | Mar 16, 2024

चुनाव आयोग की तरफ से शनिवार को 543 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की गई। सभी सीटों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। देश में संसदीय चुनाव सात चरणों में होंगे और दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में मतदान होगा। दिल्ली में मतदान 25 मई को होगा। भाजपा ने 2014 और 2019 दोनों लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी। 2019 में बीजेपी, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है। आप जहां चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: PM Modi in Kalaburagi | कर्नाटक की जनता ने बीजेपी को रिकॉर्ड संख्या में सीटें जिताने का संकल्प लिया, पीएम मोदी का कलबुर्गी रैली मे दावा

AAP चार सीटों - नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली - से चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण का मतदान होगा. 1 जून को होगा। 

इसे भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने की लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा, पीएम मोदी ने कहा, 'बीजेपी-एनडीए पूरी तरह तैयार है'

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी राजधानी दिल्ली की सात में से पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए और आज दो अन्य सीटों पर नए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया। पूर्व दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है। उत्तर पश्चिमी सीट से पिछली बार बीजेपी ने हंस राज हंस को मैदान में उतारा था तो वहीं पूर्वी दिल्ली से क्रिकेटर गौतम गंभीर पर भरोसा जाताया था। गौतम गंभीर के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद से इस सीट की चर्चा तेज थी। चांदनी चौक से व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिमी दिल्ली से पूर्व मेयर कमलजीत सेहरावत को उम्मीदवार बनाया गया है। इन दोनों सीटों पर फिलहाल हर्षवर्धन और परवेश सिंह साहिब बीजेपी के सांसद हैं। 

प्रमुख खबरें

ठाणे में खतरनाक इमारत का एक हिस्सा गिरा; छह लोगों को सुरक्षित बचाया गया

Thane में खतरनाक इमारत का एक हिस्सा गिरा; छह लोगों को सुरक्षित बचाया गया

Bengal Governor के खिलाफ यौन उत्पीड़न की नृत्यांगना की शिकायत पर पुलिस ने रिपोर्ट सौंपी

Delhi के मॉल में ‘सीवर लाइन’ की सफाई करते समय एक व्यक्ति की मौत