Solar Eclipse 2024 | अप्रैल में पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024 के दौरान NASA लॉन्च करेगा 3 रॉकेट, जानिए क्यों और अन्य विवरण

By रेनू तिवारी | Apr 01, 2024

नासा अगले महीने तीन अंतरिक्ष अभियानों पर जा रहा है। वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी उस महत्वपूर्ण क्षण में पृथ्वी से 260 मील ऊपर तीन रॉकेट लॉन्च करने की योजना बना रही है जब 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा।इन अंतरिक्ष मिशनों का उद्देश्य सूर्य ग्रहण से उत्पन्न वायुमंडलीय गड़बड़ी का अध्ययन करना और उपग्रह संकेतों और रेडियो आवृत्तियों पर इसके संभावित प्रभाव की जानकारी प्राप्त करना है। इसलिए, लॉन्च किए गए रॉकेट उद्देश्य को पूरा करने के लिए विशिष्ट उपकरणों को आयनमंडल में ले जाएंगे। अध्ययन ग्रहण से उत्पन्न वायुमंडलीय गड़बड़ी पर ध्यान केंद्रित करेगा जो उपग्रह संकेतों और रेडियो आवृत्तियों में हस्तक्षेप कर सकता है।


आयनमंडल क्या है?

आयनमंडल पृथ्वी के वायुमंडल को बनाने वाली कई परतों में से एक है जो धीरे-धीरे और अंततः अंतरिक्ष में परिवर्तित हो जाती है। आयनमंडल में मौसम की स्थिति उपग्रह संचार को प्रभावित करती है और जीपीएस सिग्नल इससे गुजरते हैं। वेदर डॉट कॉम ने मौसम विज्ञानी जोनाथन बेल्स के हवाले से कहा, "शीर्ष पर अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों की एक परत है जो टूट गई है, या आयनित हो गई है।"


जोनाथन बेल्स ने कहा, “यह आयनमंडल है। यह वह परत है जो दुनिया भर में कई प्रकार के संचार की अनुमति देती है। इसके बिना, तरंगें अंतरिक्ष में लीक हो जाएंगी और संचार हमेशा के लिए ख़त्म हो जाएगा।"


आयनमंडल में मौसम की स्थिति बदल जाती है क्योंकि सूर्यास्त के दौरान तापमान और वायुमंडलीय परत की अन्य विशेषताओं में परिवर्तन होता है। नासा के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान आयनमंडल में वायुमंडलीय स्थितियां तेजी से बदलेंगी जिससे वायुमंडलीय तरंगें उत्पन्न होंगी जो वैज्ञानिकों को आयनमंडल में व्यवधानों की जांच करने में सहायता करेंगी। शोधकर्ताओं द्वारा सूर्य ग्रहण के दौरान जमीन से आयनमंडल का अध्ययन करने की भी तैयारी की गई है।


वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, एम्ब्री-रिडल के स्पेस एंड एटमॉस्फेरिक इंस्ट्रुमेंटेशन लैब के निदेशक आरोह बड़जात्या ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "आयनमंडल को समझना और गड़बड़ी की भविष्यवाणी करने में मदद करने के लिए मॉडल विकसित करना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि हमारी बढ़ती संचार-निर्भर दुनिया सुचारू रूप से चले।" 


फ्लोरिडा में एम्ब्री-रिडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में इस मिशन में लगभग 55 फीट ऊंचे रॉकेट दिखाई देंगे, जिन्हें वर्जीनिया में नासा की वॉलॉप्स फ्लाइट सुविधा से लॉन्च किया जाएगा। वे 45 मिनट के अंतराल पर दोपहर 2:40 बजे EDT से लॉन्च होंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले साल वलयाकार सूर्य ग्रहण के लिए भी यही रॉकेट तैनात किए गए थे।


प्रमुख खबरें

Travel Tips: पार्टनर के साथ बना रहे पेरिस घूमने का प्लान तो ऐसे प्लान करें ट्रिप, कम खर्चे में कर सकेंगे ढेर सारी मस्ती

Artificial general Intelligence क्या है, जानें लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?