वॉयस ऑफ अमेरिका के कुछ पत्रकारों को शीघ्र छोड़ना पड़ सकता है देश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 22, 2020

वाशिंगटन।अमेरिकी सरकार के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रसारक ‘वॉयस ऑफ अमेरिका’(वीओए) के लिए काम करने वाले एक दर्जन से अधिक पत्रकारों को वीजा अवधि समाप्त होने पर जल्द ही देश छोड़ना पड़ सकता है। कांग्रेशनल सहयोगियों के अनुसार सरकार अगर पत्रकारों के वीजा का नवीनीकरण नहीं करती अथवा उन्हें लौटने के लिए कुछ वक्त की मोहलत नहीं देती है तो वीओए के कम से कम 16 पत्रकारों को आगामी सप्ताहों में स्वदेश लौटना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कई पत्रकार चीन और इंडोनेशिया से हैं, और वीओए के साथ काम करने के लिये उन्हें उनके देश में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: जो बाइडेन क्यों हमेशा करते है ‘बाइडेन फ्रॉम मुम्बई’ का जिक्र? जानिए अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की ये दिलचस्प कहानी

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष इलियट एंगेल ने शुक्रवार को कहा कि वीओए और उसकी अनुषंगिक संस्थाओं को देखने वाली यूएस एजेंसी फॉर ग्लोबल मीडिया ने कांग्रेस के उस अनुरोध की अनदेखी की है जिसमें यह स्पष्ट करने को कहा गया था कि वीजा नवीनीकरण क्यों नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रभावित पत्रकारों को उनकी स्थिति(स्टेटस) का ब्योरा भी नहीं दिया गया है। कांग्रेस के सहयोगियों के अनुसार अमेरिका में लगभग 80 विदेशी वीओए कर्मचारी हैं, लेकिन 16 के दस्तावेज नवीनीकरण के लिए पहले आने वाले थे। एंगेल ने विदेश तथा गृह मंत्रालय से ऐसे पत्रकारों को मोहलत देने की अपील की जिनकी वीजा अवधि समाप्त हो चुकी है,ताकि उन्हें जल्दबाजी में देश छोड़ कर जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़े।

प्रमुख खबरें

Astrology Upay: महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा होती हैं चूड़ियां, खरीदने व पहनने से पहलें जरूर जान लें ये नियम

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज