Lok Sabha Elections 2024: दोहरी दुविधा में फंसा गांधी परिवार? सोनिया गांधी चाहती हैं राहुल और प्रियंका उत्तर प्रदेश से लड़ें चुनाव, सूत्रों ने दी जानकारी

By रेनू तिवारी | May 02, 2024

लोकसभा चुनाव 2024: सूत्रों ने कहा चूंकि कांग्रेस पार्टी के अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवार उतारने के फैसले पर अटकलें जारी हैं, इसलिए पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी चाहती हैं कि राहुल और प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ें। राहुल गांधी अपने रुख पर कायम हैं और उन्होंने दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की अनिच्छा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अगर वह दो सीटें जीत जाते हैं तो वह वायनाड भी नहीं छोड़ना चाहते।


हालाँकि, अगर वह उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने का विकल्प चुनते हैं तो संभावित नकारात्मक धारणा को लेकर पार्टी नेताओं के बीच चिंताएं हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि इससे पूरे देश में एक हानिकारक संदेश जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: Google ने भारत और मैक्सिको में नौकरियां स्थानांतरित करने के लिए 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को निकाला: रिपोर्ट


गांधी परिवार की दोहरी दुविधा: रुख बनाम संभावनाएँ

सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी ने एक ही परिवार के तीन सदस्यों को संसद सदस्य के रूप में सेवा देने के विचार के खिलाफ भी अपना रुख बरकरार रखा है और चिंता व्यक्त की है कि इससे गलत संदेश जा सकता है। हालांकि, पार्टी नेता अमेठी और रायबरेली में संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं, आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अगर गांधी परिवार के सदस्य चुनाव लड़ते हैं तो कांग्रेस दो सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।


क्या प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव?

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी कथित तौर पर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की योजना नहीं बना रही हैं। उनका मानना है कि अगर वह एक सीट से चुनाव लड़ने के बजाय पूरे उत्तर प्रदेश में प्रचार पर ध्यान केंद्रित करती हैं तो उनके प्रयास पार्टी के लिए अधिक फायदेमंद होंगे। कांग्रेस महासचिव उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर प्रचार कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir के रामबन में सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत, 11 घायल


यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अमेठी और रायबरेली को गांधी-नेहरू परिवार का पारंपरिक पॉकेट नगर माना जाता है क्योंकि इसके सदस्यों ने कई दशकों तक सीटों का प्रतिनिधित्व किया है। बढ़ते सस्पेंस के बीच, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि इस मामले पर "बहुत जल्द" फैसला लिया जाएगा क्योंकि सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है।


अमेठी,रायबरेली पर कांग्रेस का कब्जा

अमेठी सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से राहुल गांधी कर रहे हैं और वह 2019 तक लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने रहे जब वह भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए। राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जहां से उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था।


2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने किया था। इससे पहले, सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था। इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले संजय गांधी, राजीव ने किया था। गांधी और सोनिया गांधी. विशेष रूप से, सात चरण के आम चुनाव के पांचवें दौर में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।




प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस क्‍यों नहीं करते नरेंद्र मोदी? PM ने खुद बताई वजह, मीडिया को लेकर भी कही बड़ी बात

क्यों प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करते पीएम मोदी, खुद बताई वजह, दिया दिलचस्‍प जवाब

विश्व क्वालीफायर से पहले कोरिया में अभ्यास करेंगी तीरंदाज दीपिका

World Hypertension Day 2024: आधुनिक जीवन का अभिशाप है हाई ब्लडप्रेशर