North Korea की धमकी के बावजूद दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाएं संयुक्त अभ्यास करेंगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 03, 2023

सियोल। दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेना ने शुक्रवार को कहा कि वे इस महीने बड़े पैमाने पर वार्षिक सैन्य अभ्यास करेंगी। उत्तर कोरिया के इस तरह के अभ्यास के खिलाफ आगाह करने और इसके कड़े परिणाम भुगतने की धमकी देने के बावजूद दोनों सेनाओं ने सैन्य अभ्यास करने का फैसला किया है। ऐसा संदेह है कि उत्तर कोरिया आगामी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी अभ्यास का उत्तेजक मिसाइल परीक्षणों और उग्र बयानों के जरिये जवाब देगा, क्योंकि वह इन अभ्यासों को आक्रमण का पूर्वाभ्यास बताता है।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेना ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वे अपनी रक्षा और जवाबी कार्रवाई की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए 13 से 23 मार्च तक ‘फ्रीडम शील्ड’ अभ्यास (एक कंप्यूटर कमांड आधारित अभ्यास) करेंगी। दोनों सेनाओं ने कहा कि अभ्यास उत्तर कोरियाई आक्रामकता, हाल के संघर्षों से सीखे गए सबक और बदलते सुरक्षा परिवेश पर केंद्रित होगा।

इसे भी पढ़ें: Ukraine के लिए नयी सैन्य सहायता की घोषणा कर सकता है अमेरिका

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के प्रवक्ता कर्नल ली सुंग जून ने कहा, ‘‘दक्षिण कोरया-अमेरिका गठबंधन उत्तर कोरियाई सेना द्वारा संभावित उकसावे के खिलाफ तैयार रहने के लिए एफएस (फ्रीडम शील्ड) अभ्यास करेगा।’’ ली ने कहा कि दोनों देश उत्तर कोरियाई के संभावित उकसावे का ‘‘पूरी तरह से’’ जवाब देंगे। अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल आइजैक के टेलर ने कहा कि दोनों देश अभियानों को अंजाम देने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए व्यापक स्तर पर ‘वारियर शील्ड एफटीएक्स’ नामक संयुक्त अभ्यास भी करेंगे।

प्रमुख खबरें

China ने 16वीं बार Uber Cup जीता, फाइनल में Indonesia को 3-0 से हराया

Mumbai के मन में हैं Prime Minister Narendra Modi, लोग बोले - अबकी बार 400 पार का नारा होगा पूरा

EVM एक चोर मशीन है, सुनिश्चित करें कि आपने सही पार्टी को वोट दिया है : Farooq Abdullah

IAF Convoy Attack । आतंकियों की तलाश जारी, पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया