South Korea की अदालत ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला, समलैंगिक जोड़े के लिए कानूनी स्थिति को दी मान्यता

By अभिनय आकाश | Feb 23, 2023

दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने ऐतिहासिक फैसले में समलैंगिक जोड़े के लिए कानूनी स्थिति को मान्यता दे दी। अदालत ने फैसला सुनाते हुए कहा कि समान-सेक्स जोड़े राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा सेवा के तहत विषमलैंगिक जोड़ों की तरह समान कवरेज के हकदार हैं। इसने दक्षिण कोरिया में समलैंगिक जोड़ों की पहली कानूनी मान्यता के तौर पर माना जा रहा है। सियोल उच्च न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले ने जनवरी 2022 में एक निचली अदालत के पिछले आदेश को पलट दिया, जिसमें एक समलैंगिक जोड़े की याचिका को खारिज कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: Kim Jong Un और उनकी बेटी ने उत्तर कोरिया की सेना की सराहना की

याचिका दायर करने वाले युगल सो सुंग-यूके और किम योंग-मिन ने अदालत के आदेश का स्वागत किया। उन्होंने कोरियन हेराल्ड से कहा कि वह कोर्ट के फैसले से खुश हैं। उन्होंने कहा, "मैं खुश हूं क्योंकि मुझे लगा जैसे न्यायाधीशों ने अदालत के फैसले के माध्यम से हमें बताया कि मेरे पति के लिए प्यार की भावनाएं अज्ञानता या अपमान का लक्ष्य नहीं होनी चाहिए। किम ने भी अपनी खुशी जाहिर की और कहा, 'कानूनी ढांचे के भीतर हमारी शादी की स्थिति को मान्यता देने में हमें इतना लंबा समय लगा।'

इसे भी पढ़ें: युद्ध की तैयारी को और पुख्ता करे उत्तर कोरियाई सेना : किम जोंग उन

कोरिया हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार सियोल उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश ने कहा कि निचली अदालत के फैसले को पलट दिया गया था और पति-पत्नी में से किसी एक पर लगाया गया बीमा अंशदान रद्द कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि बीमा सेवा को मामले में दोनों पक्षों के लिए लागत का भुगतान करना होगा। दक्षिण कोरियाई कानून के तहत, एक आश्रित को स्वास्थ्य बीमा भुगतान करने से छूट दी जाती है यदि उनके पति या पत्नी कुछ रोजगार शर्तों को पूरा करते हैं। निचली अदालत ने याचिका को खारिज कर दिया क्योंकि उसने समान-लिंग वाले भागीदारों को पति-पत्नी के रूप में मान्यता नहीं दी। दक्षिण कोरिया में समलैंगिक विवाह अभी भी अवैध है।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America