एक्टर से लेकर राइटर तक फ़रहान अख़्तर से जुड़ी दिलचस्प बातें

By अनुराग गुप्ता | Jan 08, 2018

नयी दिल्ली। एक साथ कई प्रतिभाओं के धनी व्यक्ति की अगर खोज की जाए तो फ़रहान अख़्तर का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। आपको बता दें कि वह भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, अभिनेता, सिंगर, गीतकार, फिल्म निर्माता और टीवी होस्ट  भी हैं। बचपन से ही इन प्रतिभाओं की तरफ खुद को बढ़ता देख फ़रहान ने कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। जिसकी बदौलत उन्हें आज यह मुकाम हासिल हुआ। 

जब देश में यौन अपराधों की घटनाएं बढ़ रही थी उस दौरान फ़रहान ने अपनी बेटी को एक खुला खत लिखा था। जिसकी बदौलत उनके चाहने वालों की संख्या में और भी ज्यादा इजाफा हुआ। इस खत में उन्होंने अपनी बेटी को समाज की मानसिकता के बारे में अवगत कराते हुए नजर आए। उन्होंने लिखा कि प्यारी बेटी, मैं तुम्हें रेप या यौन हिंसा जैसे मुद्दे पर कुछ कैसे लिख सकता हूं? मेरा स्वभाव, एक पिता का स्वभाव है, सुरक्षा और पालन-पोषण के लिए, लेकिन यह एक ऐसा मुद्दा है जिस पर हमें सामने आना चाहिए और बात करनी चाहिए।

उन्होंने इस खत को कविता के माध्यम से लिखा था वह कविता यह है...

 

यह कैसा देश है जहां मैं रह रहा हूं?

जो उसके प्यार करने के अधिकार को छीन लेता है

उसके साथ एक लोहे की रॉड से बर्बर व्यवहार करता है

बेखौफ उसके साथ बलात्कार करता है, 

क्या उसके आंसुओं के साथ न्याय होगा ? 

…मैं अपनी बेटी को क्या बताऊं?

कि वह किसी भेड़ की तरह हलाल कर दिए जाने के लिए बड़ी हो रही हैं,

हमें बदलाव लाना होगा। 

रीबूट(पुनः शुरुआत) , रिफॉर्म (सुधार), रिअरेंज (पुनर्व्यवस्थित)

और कभी हार नहीं माननी होगी। 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारा सर कितना घूमता है

बस इस सवाल को पूछते रहिए

मैं यह किस देश में रह रहा हूं?

 

आपको बता दें कि जाने माने लेखक जावेद अख़्तर के बेटे है। उनका जन्म 9 जनवरी, 1974 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने निर्देशक के रूप में साल 2001 में अपनी पहली फिल्म 'दिल चाहता है' की। जिसे काफी लोगों ने सराहा था। इसके साथ उन्हें बेहतरीन कलाकार के तौर पर पहचान हासिल हुई। 

 

इसके पहले उन्होंने कई लोगों के साथ सहायक के तौर पर काम किया। जबकि उन्होंने 'द फकीर ऑफ वेनिस' (2007) और 'रॉक ऑन' (2008) से  अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने  ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा की फिल्म 'लक्ष्य' के काम में जुट गए। उन्होंने लक बॉय चांस, कार्तिक कॉलिंग कार्तिक, ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा, भाग मिल्खा भाग, शादी के साइड इफेक्ट, दिल धड़कने दो, रॉक ऑन 2 इत्यादि फिल्मों में अपनी अदाकारी के जरिये लोगों के दिलों में राज किया है।

प्रमुख खबरें

Delhi Politics । दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर भाजपा नेताओं की प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कुछ कहा

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने विवाद के बीच आरक्षण का समर्थन किया

पतंजलि के झूठे वादे के बाद भारत में आयुर्वेदिक, अन्य पारंपरिक दवा निर्माता जांच के दायरे में, आयुष मंत्रालय ने भ्रामक विज्ञापनों पर चेतावनी जारी की

Karnataka । क्या कोई पंजा आपकी संपत्ति लूट सकता है? Belagavi की जनता से PM Modi ने पूछा सवाल, Congress को दी ये चेतवानी