दिल्ली में स्थापित होगा खेल विश्वविद्यालय, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 04, 2019

नयी दिल्ली। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में एक खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी है । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। यहां आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि गुरुवार को मंत्रिमंडल ने इससे संबंधित विधेयक को हरी झंडी दे दी और अब इसे मंजूरी के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद विधेयक को विधानसभा में रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि खेल विश्वविद्यालय मुंडका इलाके में स्थापित किया जाएगा जिसका परिसर करीब 90 एकड़ में होगा। 

 

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के मुताबिक दिल्ली खेल विश्वविद्यालय विधेयक में विश्वविद्यालय को संबद्ध स्कूल और कॉलेज स्थापित करने की इजाजत होगी। सरकार ने कहा कि विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में विभिन्न खेलों में पारंगत छात्रों को तैयार करना है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि खिलाड़ी भविष्य को लेकर केवल इसलिए आशंकित रहते हैं कि अगर वे खेल में करियर नहीं बना पाए तो उन्हें स्कूल छोड़ने वाला कहा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘ खिलाड़ियों को केवल इसलिए नौकरी नहीं मिलती क्योंकि प्रत्येक नौकरी के लिए न्यूतम अर्हता स्नातक की योग्यता होती है। ऐसे में खेल विश्वविद्यालय क्रिकेट, हॉकी जैसे खेलों में डिग्री देगा। अब प्रतिबद्ध खिलाड़ी अपना पूरा समय खेल में महारत हासिल करने के लिए दे सकते हैं।’’ 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल, सिसोदिया ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

सिसोदिया ने कहा कि अधिकतर छात्र के जब मुख्य विषयों में प्रदर्शन सुधारने की बात आती है तो वे खेल से समझौता करते हैं। उन्होंने कहा, कुछ छात्रों को मैं जानता हूं जो खेल और पढ़ाई में समन्वय स्थापित करने के लिए मुक्त स्कूल से स्नातक कर रहे हैं.... नौकरियों में खेल का कोटा भी सीमित है। सिसोदिया ने कहा कि खेल विश्वविद्यालय का कुलपति भी अनुभवी खिलाड़ी होगा। 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए